मध्य प्रदेश में टिड्डी दल पर ट्रैक्टर चलित स्प्रे-पंपों और फायर-ब्रिगेड से कीटनाशकों का छिड़काव

By दिनेश शुक्ल | Jun 17, 2020

भोपाल। प्रदेश के उज्जैन, शहडोल, जबलपुर एवं भोपाल संभागो में टिड्डी दल के सक्रिय होने पर इनके नियंत्रण के लिये किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि मंगलवार को भोपाल संभाग के विदिशा जिले के ग्यारसपुर विकासखंड के ग्राम सिमरहार में लगभग 4 किमी आकार के एक टिड्डी दल का रात्रिकालीन ठहराव हुआ, जिस पर 2 फायर ब्रिगेड द्वारा लगभग 80 लीटर कीटनाशकों का छिड़काव कर नियंत्रण की कार्यवाही की गई। इसी प्रकार उज्जैन संभाग के आगर मालवा जिले के नलखेड़ा विकासखंड के पराना, गूजरखेड़ी एवं धनोला ग्राम एक टिड्डी दल पर 2 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंपों एवं 1 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर नियंत्रण की कार्यवाही की गई। 

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में अंतर्राज्यीय बसों का परिचालन 30 जून तक रहेगा बंद

जबलपुर संभाग के सिवनी जिले के कुरई विकासखंड के सकाटा ग्राम के वन क्षेत्र में 1 टिड्डी दल का रात्रिकालीन ठहराव हुआ। शहडोल संभाग के अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड के ग्राम कालीदूधी एवं हर्रा में 1 टिड्डी दल के ठहराव की स्थिति में रात्रिकालीन 2 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर नियंत्रण की कार्यवाही की गई। सभी जिलों को टिड्डी दलों की सतत निगरानी रखने एवं नियंत्रण के लिये अनुभाग स्तर पर आवश्यक संसाधनों सहित तैयार रहने के लिये निर्देशित किया गया।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: पार्टनर के साथ बना रहे पेरिस घूमने का प्लान तो ऐसे प्लान करें ट्रिप, कम खर्चे में कर सकेंगे ढेर सारी मस्ती

Artificial general Intelligence क्या है, जानें लोग क्यों इससे डरे हुए हैं?

अखिलेश-डिंपल की बेटी में लोगों को दिखी नेताजी की छवि, मैनपुरी में मां के लिए अदिति ने किया खूब प्रचार

US के होटल में मीटिंग, आतंकी भुल्लर की रिहाई का वादा, 134 करोड़ की खालिस्तानी फंडिंग, अब कौन सी बड़ी मुसीबत में फंसे केजरीवाल?