श्रीलंका के राष्ट्रपति ने अमेरिका के साथ सैन्य सौदा नामंजूर करने की घोषणा की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 07, 2019

 कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने शनिवार को घोषणा की है कि वह अपनी सरकार को अमेरिका के साथ प्रस्तावित सैन्य समझौता नहीं करने देंगे। यह समझौता अमेरिकी सैनिकों को द्वीपीय देश के बंदरगाहों तक मुक्त आवाजाही की अनुमति देता है। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा कि वह ‘स्टेटस ऑफ फोर्सेज एग्रीमेंट’ (एसओएफए) के मसौदे के खिलाफ हैं जिसकी बातचीत दो देश अपने सैन्य संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अब कोई खतरा नहीं, पर्यटकों के लिए बिल्कुल सुरक्षित है श्रीलंका: अमरतुंगा

सिरिसेना पश्चिम झुकाव वाले प्रधामंत्री रॉनिल विक्रमसिंघे के रुख से एकदम विपरीत विचार रखते हैं। राष्ट्रपति ने एक जन रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैं ऐसे किसी समझौते को मंजूरी नहीं दूंगा जो हमारी स्वतंत्रता और संप्रभुता को कमतर करता हो। वर्तमान में अनेक समझौतों पर बातचीत चल रही है जो हमारे देश के लिए हानिकार हो सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: वेनेजुएला में स्वतंत्रता दिवस पर गुइदो ने निकाली रैली, मादुरो ने किया सैन्य परेड का नेतृत्व

 

उन्होंने कहा कि मैं एसओएफए को मंजूरी नहीं दूंगा जो देश से विश्वासघात की बात कहता है। कुछ विदेशी ताकतें श्रीलंका को अपना अड्डा बनाना चाहती हैं। मैं उन्हें देश मेंआने और हमारी संप्रभुता को चुनौती देने की मंजूरी नहीं दूंगा। गौरतलब है कि श्रीलंका में अमेरिका की दिलचस्पी ऐसे वक्त में बढ़ रही है जब चीन वहां बंदरगाहों तथा अन्य निर्माण परियोजनाओं पर निवेश बढ़ा रहा है। ये चीन की महात्वाकांक्षी ‘बेल्ट एंड रोड़’ योजना की अहम कड़ी हैं।

प्रमुख खबरें

Haryana: डैमेज कंट्रोल में जुटे मनोहर लाल खट्टर, कहा- हमारे संपर्क में कई विधायक, अनिल विज का कंग्रेस पर निशाना

Ranveer Singh और Deepika Padukone के रिश्ते में आई दरार? जानें इंस्टाग्राम से शादी की तस्वीरें हटाने के पीछे की असली वजह

बठिंडा से बीजेपी उम्मीदवार IAS परमपाल कौर के चुनाव लड़ने में फंसा पेंच, पंजाब सरकार ने रद्द किया VRS

साउथ इंडिया में रहने वाले अफ्रीकन तो पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते है... सैम पित्रोदा का नया बयान, भाजपा हुई हमलावर