वेनेजुएला में स्वतंत्रता दिवस पर गुइदो ने निकाली रैली, मादुरो ने किया सैन्य परेड का नेतृत्व

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 6 2019 3:10PM
वेनेजुएला में स्वतंत्रता दिवस पर गुइदो ने निकाली रैली, मादुरो ने किया सैन्य परेड का नेतृत्व
Image Source: Google

गौरतलब है कि मादुरो की सरकार के सामने सीधी चुनौती पेश करते हुये गुइदो ने जनवरी में खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया था। वेनेजुएला में पांच जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

काराकस। वेनेजुएला के स्वतंत्रता दिवस पर देश के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के नेतृत्व में शुक्रवार को सैन्य परेड निकाली गई और इसी बीच विपक्षी नेता जुआन गुइदो ने रैली निकालकर सरकार के खिलाफ हुंकार भरी। संयुक्त राष्ट्र ने देश में चरमराती कानून-व्यवस्था को लेकर सचेत किया है। खुद को वेनेजुएला का वैध कार्यवाहक राष्ट्रपति बताने वाले गुइदो ने काराकस की सड़कों पर रैलियां कर समर्थकों से उम्मीद नहीं छोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद मत छोड़ो! हम वहां पहुंचने वाले हैं! इसमें कोई संदेह नहीं है, हम कामयाब होंगे।’’ गुइदो को सुनने के लिए जो भीड़ जुटी, वह इस साल की शुरुआत में होने वाली रैलियों की तुलना में कम थी।

इसे भी पढ़ें: कनाडा ने वेनेजुएला में अपने दूतावास का कामकाज बंद किया

गौरतलब है कि मादुरो की सरकार के सामने सीधी चुनौती पेश करते हुये गुइदो ने जनवरी में खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया था। वेनेजुएला में पांच जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस बीच, राष्ट्रपति मादुरो ने देश के संस्थापकों के सम्मान में पासेओ डे लॉस प्रोसेरेस में एक सैन्य परेड का नेतृत्व किया।



इसे भी पढ़ें: वेनेजुएला जेल में हथियारबंद कैदियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प में 23 कैदियों की मौत

ऑपरेशनल स्ट्रैटेजी के कमांडर जनरल रेमीजियो केबालोस ने राष्ट्रपति को आश्वासन देते हुये कहा, ‘‘सशस्त्र बलों पर भरोसा करें ... हम देश के दुश्मनों का सामना करने से डरते नहीं हैं।’’ इस बीच, संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचेलेट ने वेनेजुएला पर एक चिंताजनक रिपोर्ट पेश की जिसमें देश में सुरक्षा बलों द्वारा की गई यातनाओं और हजारों हत्याओं समेत राजनीतिक विरोधियों और कार्यकर्ताओं पर हमले की ओर इशारा किया गया है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story