India Srilanka Relation: Pakistan हैरान, चीन परेशान, भारत के लिए श्रीलंका ने उठाया ऐसा कदम

By अभिनय आकाश | Mar 28, 2023

भारत की जबरदस्त कूटनीति का असर श्रीलंका में देखने को मिला है। भयंकर आर्थिक संकट झेल रहे श्रीलंका को आईएमएफ से भारी-भरकम कर्ज मिला है। श्रीलंका को ये कर्ज ऐसे वक्त पर मिला है जब पाकिस्तान भी आईएमएफ से पैसे मांगने के लिए दर-दर की ठोकड़ें खा रहा है। लेकिन पाकिस्तान को फूटी कौड़ी नहीं नसीब हुई। लेकिन भारत की पर्सनल गारंटी के बाद आईएमएफ ने श्रीलंका को आराम से 330 मिलियन डॉलर का कर्ज दे दिया है। श्रीलंका को कर्ज तो मिला ही वहीं इसका इस्तेमाल श्रीलंका ने कुछ ऐसा कर दिया जिसने पाकिस्तान और चीन को हैरान कर दिया।

इसे भी पढ़ें: पठानी सूट में पाकिस्तान की सड़कों पर नजर आए एलन मस्क! वायरल हो रही है ये तस्वीर

श्रीलंका ने आईएमएफ से मिले कर्ज की पहली किश्त का उपयोग भारत का कर्ज चुकाने के लिए किया है। यानी श्रीलंका ने आईएमएफ से कर्ज लिया और भारत का कर्ज चुकता किया। श्रीलंका ने बताया है कि भारत से लिए गए कर्ज को चुकाने के लिए 120 मिलियन डॉलर का इस्तेमाल किया गया है। यानी श्रीलंका को आईएमएफ से 330  मिलियन डॉलर मिले और इसमें से उसने 120 मिलियन डॉलर भारत को दे दिए।

इसे भी पढ़ें: आटे के लिए Angry हुआ Hungry पाकिस्तान, भूख से लुटेरी बनी अवाम, एक-एक बोरी के लिए भिड़े 6-6 लोग

उधर पाकिस्तान को अब भी आईएमएफ से 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर मिलने का इंतजार है। दरअसल, पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान को आईएमएफ से 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद मिलने वाली थी। लेकिन आईएमएफ ने अब तक ये मदद नहीं दी है, जबकि श्रीलंका को ये मदद मिल गई है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने आईएमएफ के बेलआउट पैकेज में मिलने के बाद भारत और चीन को धन्यवाद दिया है। 

प्रमुख खबरें

International Dance Day: हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है इंटरनेशनल डांस डे, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार