Eggs Import From India: संडे हो या मंडे, रोज कैसे खाएं अंडे: श्रीलंका ने भारत से किया 20 लाख अंडों का आयात

By अभिनय आकाश | Mar 23, 2023

खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा देश श्रीलंका भारत से बड़े स्तर पर अंडे का आयात किया है। व्यापार मंत्री नलिन फर्नांडो ने गुरुवार को कहा कि संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए श्रीलंका ने भारत से 20 लाख अंडों का आयात किया है। फर्नांडो ने संसद को बताया कि स्टेट ट्रेडिंग जनरल कॉर्पोरेशन द्वारा आयातित शिपमेंट आ गया है और स्टॉक को तीन दिनों के भीतर बाजार में जारी कर दिया जाएगा। फर्नांडो ने कहा कि अंडे आयात करने का निर्णय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक कैबिनेट समिति के निर्णय पर आधारित था।

इसे भी पढ़ें: मुंह ताकता रह गया पाकिस्तान, IMF ने श्रीलंका को किया पैसों का भुगतान, विक्रमसिंघे बोले- Thank You India

जनवरी में जब बाजार में कमी देखी गई, तो पशु उत्पादन और स्वास्थ्य विभाग ने भारत या पाकिस्तान से अंडों के आयात को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। कहा गया कि दोनों देशों ने पिछले छह महीनों में बर्ड-फ्लू के प्रकोप की सूचना दी थी। स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक हिमाली कोटेलावाला ने कहा था कि अंडों का मूल देश कम से कम छह महीने तक बर्ड फ्लू से मुक्त होना चाहिए। उन्होंने तब संवाददाताओं से कहा कि भारत ने हाल ही में बर्ड फ्लू के गंभीर प्रकोप का अनुभव किया था, इसलिए भारत से अंडे आयात करना श्रीलंका में पशु स्वास्थ्य रोग अधिनियम के विपरीत है। आयात और निर्यात महानियंत्रक को भारत से अंडे आयात करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। 

इसे भी पढ़ें: Sri Lanka फॉलोऑन करने के बाद भी न्यूजीलैंड से 303 रन पीछे

व्यापार मंत्रालय ने कहा कि आवश्यक गुणवत्ता जांच के बाद ही भारतीय मूल के अंडों को केवल बेकरी उद्योग में इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाएगी। स्थानीय पोल्ट्री किसान संघ ने कहा कि थाईलैंड, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे बर्ड फ्लू से मुक्त देशों से आयात होना चाहिए।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा