छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को 'वर्ल्ड क्लास' बनाने के लिए लगाई गयी स्टेशन की बोली

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 16, 2021

नयी दिल्ली/मुंबई । अडाणी समूह की कंपनी सहित 10 फर्मों ने 1,642 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए बोली लगाई है। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई है। यह रेलवे स्टेशन यूनेस्को प्रमाणित वैश्विक विरासत सूची में शामिल है। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) के अनुसार इस रेलवे स्टेशन का विकास चार साल में विभिन्न चरणों में किया जाएगा। जीएमआर एंटरप्राइजेज, आईएसक्यू एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट्स, कल्पतरू पावर ट्रांसमिशन, एंकरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स तथा अडाणी रेलवेज ट्रांसपोर्ट ने परियोजना के लिए पात्रता के लिए आग्रह (आरएफक्यू) जमा कराया है।

इसे भी पढ़ें: ओडिशा को महामारी के दौरान मिले 1.25 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव : पटनायक

जिन पांच और कंपनियों ने परियोजना के लिए आरएक्यू जमा कराया है उनमें ब्रुकफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड, मॉर्बियस होल्डिंग्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, कीस्टोन रियल्टर्स और ओबेरॉय रियल्टी शामिल हैं। बयान में कहा गया है कि इन आरएफक्यू को आईआरएसडीसी के नयी दिल्ली कार्यालय में शुक्रवार को खोला गया। आईआरएसडीसी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और प्रबंध निदेशक एस के लोहिया ने पीटीआई-से कहा, ‘‘अब हम सभी दस बोलियों की जांच करेंगे।

इसे भी पढ़ें: खत्म हुआ इंतजार, शुरू हुआ टीकाकरण अभियान, PM मोदी बोले- टीका लगने के बाद भी सावधानी बरतें

अनिवार्यता को पूरा करने वाली बोलियों को छांटा जाएगा। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के बाद चार माह में प्रस्ताव के लिए आग्रह (आरएफपी) निकाला जाएगा। लोहिया ने भरोसा जताया कि इस परियोजना को दिसंबर तक आवंटित कर दिया जाएगा और इसे विभिन्न चरणों में चार साल में पूरा कर लिया जाएगा।

प्रमुख खबरें

T20 World Cup 2204: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को गेंदबाजी के गुर सिखाएगा वेस्टइंडीज का ये दिग्गज

वोट दीजिए, आनंद लीजिए (व्यंग्य)

Mumbai में विमान से टकरा गए Flamingo, हवा में हुआ हैरान करने वाला हादसा

Bigg Boss OTT 3 में इस बार किस-किस की होने वाली है एंट्री? शिवांगी जोशी से लेकर सोशल अदनान शेख तक, प्रतियोगियों की अफवाहित सूची