ऑफिस पालिटिक्स से दूर रहेंगे तो आपका कॅरियर बहुत आगे जायेगा

By वरूण क्वात्रा | Apr 30, 2018

जब आप किसी ऑफिस में काम करते हैं तो सिर्फ वहां पर काम करना ही पर्याप्त नहीं होता, बल्कि आपको अपनी छवि को लेकर भी बेहद सतर्क रहना होता है। अगर ऑफिस में एक बार आपकी छवि धूमिल हो गई तो फिर उसे दोबारा सकारात्मक करना आपके लिए बेहद कठिन हो जाता है। लेकिन कभी−कभी ऐसा होता है कि आपकी कुछ गलतियां न सिर्फ आपकी छवि को बिगाड़ती हैं, बल्कि इसका सीधा असर आपके कॅरियर पर भी पड़ता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में−

ऑफिस पॉलिटिक्स

ऑफिस में अपने सहकर्मियों से दोस्ती होना एक आम बात है। इतना ही नहीं, जिन लोगों के साथ आप अपना इतना सारा वक्त बिताते हैं, उनसे बातचीत भी करते हैं। लेकिन अपने सहकर्मियों से किसी की चुगली करना, ऑफिस पालिटिक्स का हिस्सा बनना या गुटबाजी करने से ऑफिस में आपकी छवि नकारात्मक बनती है। ऐसी बातें बॉस के कानों तक बेहद जल्दी पहुंचती हैं और फिर आपको इसका हर्जाना भी भुगतना पड़ता है। ऑफिस पॉलिटिक्स करने वाले लोगों को सीनियर्स कभी भी पसंद नहीं करते।

 

पर्सनल बातें शेयर करना

इसके अतिरिक्त आपको इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए कि आप ऑफिस में किसी से भी अपनी पर्सनल बातें शेयर न करें। आपको भले ही लग रहा हो कि आप अपना दिल हल्का कर रहे हैं, लेकिन इसके चलते आप दूसरों की हंसी का पात्र बन सकते हैं। साथ ही यह बातें आपकी छवि को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है।

 

काम को लेकर शिकायत

हर ऑफिस में आपको ऐसे कुछ लोग हमेशा दिख जाएंगे, जो अपने काम को लेकर संतुष्ट नहीं होते। वे हमेशा ही ऑफिस और अपने काम की बुराई करते रहते हैं। ऐसे लोग भले ही काम अच्छा करें लेकिन फिर भी वे बॉस के पसंदीदा लोगों की लिस्ट में शामिल नहीं होते। ऐसे लोगों को जल्दी प्रमोशन नहीं मिलता और रिसेशन के टाइम पर जॉब खोने वाले लोगों की लिस्ट में उनका नाम सबसे ऊपर होता है। इसलिए हरदम अपने काम को लेकर शिकायतें करना तुरंत बंद कर दें।

 

किसी से बैर रखना

ऐसा हो सकता है कि किसी प्रोजेक्ट पर आपके और आपके सहकर्मी के विचार अलग−अलग हों और कोई प्रोजेक्ट आपके स्थान पर आपके सहकर्मी को मिल जाए। लेकिन इस स्थिति में आप अपने सहकर्मी से बैर न रखें। ऐसा करने से आपकी छवि तो खराब होती है ही, साथ ही इससे आपका खुद का व्यक्तित्व भी प्रभावित होता है क्योंकि जब आप किसी से बैर रखते हैं तो हमेशा ही उसे नीचा दिखाने का प्रयास करते हैं। ऐसे में आप जलन की भावना के कारण अपने काम पर ध्यान ही नहीं देते और आपकी कॅरियर ग्रोथ भी रूक जाती है। अगर कभी ऐसा होता है कि आपसे ज्यादा किसी अन्य सहकर्मी को सफलताएं मिल रही हैं तो आप जलने के स्थान पर उसके द्वारा किए गए कार्यों पर विचार करें। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि आपसे चूक कहां हुई थीं।

 

काम पर ध्यान न देना

आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन आपको आगे ले जाने में आपके द्वारा किया जाने वाला वर्क ही काम आता है। इसलिए अपनी ऑफिस इमेज को बरकरार रखने के लिए यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने काम पर पूरी तरह ध्यान दें। किसी भी चीज को अपने काम के बीच न आने दें। आपको जो भी डेडलाइन्स दी जाएं, आप उससे पहले ही अपने काम को बेहतर तरीके से पूरा कर लें। 

 

छोटी−छोटी बातें

इन सबके अतिरिक्त ऐसी बहुत सी छोटी−छोटी बातें हैं, जिन पर ध्यान देकर आप ऑफिस में अपनी इमेज को खराब होने से बचा सकते हैं। सबसे पहले तो आप समय की कीमत समझें और हमेशा ऑफिस समय पर पहुंचे। देर से आने वाले लोग हमेशा ही दूसरों के राडार पर रहते हैं। इसके अतिरिक्त आप जब भी ऑफिस आएं तो आपका लुक प्रोफेशनल ही होना चाहिए। अगर आपके ऑफिस में ड्रेस कोड नहीं है तो भी आप कपड़ों को बेहद शालीनता के साथ पहनें। वहीं आप अपने सहकर्मियों के साथ नम्र व्यवहार रखें। अगर आप उच्च पद पर हैं तो भी अपने अंडर में काम करने वाले लोगों के साथ मिलकर ही काम करने का प्रयास करें। अनावश्यक रूप से किसी को डांटे नहीं और न ही अपने हिस्से का काम किसी अन्य को सौंपे। 

 

-वरूण क्वात्रा

प्रमुख खबरें

Dehradun । गैस सिलेंडर के फटने से लगी आग, 15 झुग्गियां जलकर हुई खाक

Bird Flu Spreading: बर्ड फ्लू का बढ़ रहा प्रकोप! खाने और परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ, सुरक्षा सावधानियां और बहुत कुछ

Breast Health: मेनोपॉज शुरू होने पर ब्रेस्ट में क्यों होता है दर्द, जानिए कैसे रखें अपना ख्याल

Vaishakh Amavasya 2024: किस दिन है वैशाख अमावस्या? जाने इसका महत्व और स्नान-दान का मुहूर्त