स्थिम ने की विराट की प्रशंसा, बोले- दर्शकों की हूटिंग को रोककर किया सराहनीय काम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 17, 2019

लंदन। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ नौ जून को विश्व कप के मुकाबले के दौरान उनके खिलाफ हूटिंग कर रहे दर्शकों से ऐसा नहीं करने की विराट कोहली की अपील को सराहनीय काम करार दिया। दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ के विवादास्पद मामले के कारण एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी करने वाले स्मिथ को प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद इंग्लैंड के प्रत्येक मैदान पर दर्शकों के कोपभाजन बनना पड़ रहा है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच रविवार को भी दर्शकों ने स्मिथ पर फब्तियां कसी और उन्हें धोखेबाज कहा। तब आस्ट्रेलियाई टीम क्षेत्ररक्षण कर रही थी। कोहली ने दर्शकों को ऐसा करने से रोका और इसके बजाय उनकी बल्लेबाजी का लुत्फ उठाने को कहा। भारत ने यह मैच 36 रन से जीता। 

इसे भी पढ़ें: भारत से मिली करारी शिकस्त के बाद शोएब अख्तर ने सरफराज को जमकर लताड़ा

भारतीय प्रशंसकों ने स्मिथ के मैदान पर आते ही ‘धोखेबाज, धोखेबाज’ कहना शुरू कर दिया। हालांकि यह देखना अच्छा लगता कि भारत की बल्लेबाजी के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्मिथ का बचाव किया। हार्दिक पंड्या के आउट होकर बाहर जाने के दौरान स्मिथ जब थर्ड मैन पर जाने लगे तो दर्शकों ने उनकी हूटिंग शुरू कर दी। स्मिथ की असहजता को समझते हुए कोहली ने दर्शकों को इशारा किया कि वे आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान की हूटिंग करने की जगह उनकी हौसलाअफजाई करें। श्रीलंका के खिलाफ जीत के बाद स्मिथ ने कहा, ‘विराट ने दर्शकों की हूटिंग को रोककर सराहनीय काम किया।’

स्मिथ ने कहा कि इंग्लैंड के दर्शकों की हूटिंग से हालांकि उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन उन्होंने कोहली की तारीफ की। कोहली ने कहा, ‘सच्चाई से कहूं तो दर्शक क्या कर रहे इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं सिर्फ उसे नजरअंदाज कर रहा हूं लेकिन कोहली ने शानदार काम किया।’ कोहली और स्मिथ इससे पहले एक दूसरे को निशाना बनाते रहे हैं। इनमें बेंगलुरू में 2017 में खेला गया टेस्ट मैच भी शामिल है जब स्मिथ ने रेफरल में मदद के लिये ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा और कोहली ने इसके लिये उनका मजाक उड़ाया था। लेकिन विश्व कप के मैच में कोहली ने दर्शकों से शांत बने रहने की अपील की तो फिर दोनों को हाथ मिलाते हुए देखा गया। 

इसे भी पढ़ें: अफगानियों को मात देकर विश्व कप में अपनी दावेदारी प्रबल करने उतरेगा इंग्लैंड

कोहली ने मैच के बाद कहा था, ‘मुझे उसके लिये बुरा लगा और मैंने उससे कहा, ‘मैं दर्शकों की तरफ से खेद व्यक्त करता हूं क्योंकि मैंने पिछले कुछ मैचों में भी ऐसा होते हुए देखा है।’ मेरे विचार में यह अस्वीकार्य है।’ उन्होंने कहा कि यहां बड़ी संख्या में भारतीय दर्शक उपस्थित थे और मैं नहीं चाहता था कि वे गलत उदाहरण पेश करें। ईमानदारी से कहूं तो उसने ऐसा कुछ गलत नहीं किया है जिसके लिये उसकी हूटिंग की जाए। वह केवल क्रिकेट खेल रहा है। 

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार