Stock Market Updates: बाजार में लौटी तेजी, आज के Top 5 Shares जिन पर होगी निवेशकों की नजर

By अंकित जायसवाल | Mar 15, 2023

मजबूत ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में शानदार तेजी है। आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स में रैली है। सेंसेक्स 550 अंकों से ज्यादा मजबूत हुआ है। आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 510 अंक यानी 0.88 चढ़कर 60,323.94 अंक पर है, निफ्टी 149 अंक यानी 0.88 फीसदी की बढ़त के साथ 17,192.75 अंक पर कारोबार कर रहा था। ASIANPAINT, LT, UPL, TITAN, HINDALCO के शेयर हरें रंग में यानी बढ़त में है, वहीं BHARTIARTL, HINDUNILVR, SBILIFE, ADANIENT, ONGC जैसे बड़े शेयर लाल रंग में नजर आ रहे है, यानी गिरावट के संकेत दे रहे हैं।

आज के कारोबार में बैंक, आईटी और मेटल शेयरों में सबसे ज्‍यादा खरीदारी है. निफ्टी पर ज्‍यादातर सेक्‍टर के इंडेक्‍स हरे निशान में हैं. अडानी ग्रुप शेयरों में आज लगातार 5वें दिन रैली देखने को मिल रही है। उतार चढ़ाव भरे बाजार में आज यानी 15 मार्च 2023 को कुछ शेयर एक्शन दिखाने को तैयार हैं। ये शेयर आज बाजार में फोकस में रह सकते हैं। अगर इंट्राडे में बेहतर शेयरों की तलाश है तो इन पर नजर रख सकते हैं।


M&M

वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (एम एंड एम) की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई महिंद्रा बांग्लादेश प्राइवेट लिमिटेड (एमबीपीएल) का परिचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. एम एंड एम ने बयान में कहा कि एमबीपीएल ने 14 मार्च, 2023 को अपने शेयरधारकों की अंतिम असाधारण आम बैठक बुलाई और अंतिम स्वैच्छिक समापन को मंजूरी दी. इसमें कहा गया है कि एमबीपीएल को समाप्त कर दिया गया है और 14 मार्च, 2023 से अस्तित्व में नहीं है।


Cipla

फार्मा प्रमुख Cipla और उसकी सहायक कंपनियों, सिप्ला (ईयू), यूके और मेडिटैब होल्डिंग्स, मॉरीशस ने सिप्ला क्वालिटी केमिकल इंडस्ट्रीज (सीक्यूसीआईएल) में 51.18% हिस्सेदारी की बिक्री के लिए युगांडा स्थित अफ्रीका कैपिटलवर्क्स एसएसए 3 के साथ एक शेयर खरीद समझौता किया है। हिस्सेदारी की बिक्री के बाद, CQCIL कंपनी की सहायक कंपनी नहीं रह जाएगी। हिस्सेदारी बिक्री प्रक्रिया मई 2023 तक पूरी होने की उम्मीद है और इसे 25-30 मिलियन डॉलर की रेंज में विचार किया जाएगा।


RIL

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने मंगलवार को कहा कि उसने आरआईएल की रिटेल आर्म रिलायंस रिटेल के जर्मनी की कंपनी मेट्रो एजी के भारत में थोक व्यापार का अधिग्रहण करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की सब्सिडियरी है जबकि मेट्रो एजी की मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया भारत में थोक व्यापार करती है। पिछले साल दिसंबर में यह घोषणा हुई थी कि आरआरवीएल ने 2,850 करोड़ रुपये में कंपनी की 100 फीसदी हिस्सेदारी के लिए समझौते किए हैं।


Vedanta

वेदांता एल्युमिनियम ने डालमिया सीमेंट के साथ लंबी अवधि का एक समझौता किया है जिसके तहत वह कम कार्बन वाली सीमेंट के विनिर्माण के लिए ‘फ्लाई ऐश’ और ‘स्पेंट पॉटलाइनिंग’ जैसे औद्योगिक कचरे की आपूर्ति करेगी। इस समझौते के तहत ओडिशा के झारसुगुड़ा स्थित वेदांता के बड़े एल्युमिनियम स्मेल्टर से डालमिया सीमेंट की ओडिशा, छत्तीसगढ़, मेघालय और असम स्थित विनिर्माण इकाइयों को 5 साल तक हर महीने फ्लाई ऐश की करीब 20 रैक की आपूर्ति की जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: Facebook की मूल कंपनी मेटा ने 10,000 नौकरियां और खत्म कीं

TVS Motor Company

टीवीएस मोटर कंपनी को निजी प्लेसमेंट के माध्यम से 125 करोड़ रुपये की राशि के 12,500 गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर प्रत्येक 1 लाख रुपये के अंकित मूल्य के आवंटन के लिए बोर्ड की मंजूरी मिली है। इन एनसीडी की मैच्योरिटी की तारीख 13 मार्च, 2026 होगी।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress