Stock Market Updates: घरेलू शेयर बाजार में खरीदारी का माहौल, आज के Top 5 Shares जिन पर होगी निवेशकों की नजर

By अंकित जायसवाल | Jun 09, 2023

मिले जुले ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में खरीदारी नजर आ रही है। आज के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी हरे निशान में हैं। निफ्टी 18650 के पार निकल गया है, जबकि सेंसेक्‍स में करीब 100 अंकों की तेजी है। सेंसेक्स 106.95 अंक यानी 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 62,955.59 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं निफ्टी 34.70 अंक यानी 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 18,666.72 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। INDUSINDBK, AXISBANK, ULTRACEMCO, TATAMOTORS, SBILIFE के शेयर हरें रंग में यानी बढ़त में है, वहीं HINDUNILVR, TATASTEEL, INFY, M&M, TECHM के शेयर लाल रंग में यानी कमजोर दिखाई पड़ रहे हैं। आज के कारोबार में आईटी और फार्मा शेयरों पर कुछ दबाव है और निफ्टी पर दोनों इंडेक्‍स लाल निशान में दिख रहे हैं. जबकि बैंक, फाइनेंशियल, ऑटो और मेटल समेत ज्‍यादातर प्रमुख इंडेक्‍स हरे निशान में हैं। उतार चढ़ाव भरे बाजार में आज यानी 9 जुन 2023 कुछ शेयर एक्शन दिखाने को तैयार हैं। ये शेयर आज बाजार में फोकस में रह सकते हैं। अगर इंट्राडे में बेहतर शेयरों की तलाश है तो इन पर नजर रख सकते हैं।


M&M

महिंद्रा एंड महिंद्रा सुप्रो सीएनजी डुओ की पेशकश के साथ दोहरे ईंधन वाले छोटे कमर्शियल व्‍हीकल सेग्‍म्‍मेंट में उतर गई है. इस गाड़ी की शोरूम कीमत 6.32 लाख रुपये है। सुप्रो सीएनजी डुओ सीएनजी और पेट्रोल दोनों पर चल सकती है। यह मॉडल 750 किलोग्राम की पेलोड क्षमता और 75 किलो की सीएनजी टैंक क्षमता के साथ आता है। इसमें 5 लीटर का पेट्रोल टैंक भी है. यानी एक बार सीएनजी भरवाने के बाद यह वाहन 325 किलोमीटर तक चल सकता है।


Hero MotoCorp

हीरो मोटोकॉर्प भविष्य की तैयारियों के तहत प्रीमियम वाहनों के लिए अपने मौजूदा बिक्री बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाएगी. इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की श्रृंखला को बढ़ाने के लिए कमर कस रही है. हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ निरंजन गुप्ता ने मिड टर्म में कंपनी की 3 प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए कहा कि वह प्रीमियम सेग्‍मेंट में अपनी मौजूदगी बढ़ाने, कंप्यूटर सेग्‍मेंट का विस्तार करने और इलेक्ट्रिक दोपहिया सेग्‍मेंट में लीडिंग पोजिशन हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।


Kotak Mahindra Bank

कनाडा पेंशन फंड निजी क्षेत्र के लेंडर में 1.66 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की संभावना है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों के हवाले से ये खबर आ रही है। डील का आकार लगभग 754 मिलियन डॉलर हो सकता है। कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड के पास मार्च तक बैंक में 4.34 फीसदी हिस्सेदारी या 8.63 करोड़ शेयर हैं।


Tata Power

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने अपनी सहायक कंपनी टीपी वर्धमान सूर्या के माध्यम से टाटा स्टील के लिए 966 मेगावाट आरटीसी (राउंड-द-क्लॉक) हाइब्रिड रिन्यूएबल पावर स्थापित करने के लिए लेटर ऑफ अवार्ड (एलओए) प्राप्त किया। परियोजना में 379 मेगावाट सौर और 587 मेगावाट पवन ऊर्जा की संकर नवीकरणीय क्षमता है। टाटा स्टील उक्त परियोजना में 26 फीसदी इक्विटी का निवेश करेगी. परियोजना 1 जून, 2025 तक चालू हो जाएगी।


HAL

राज्य के स्वामित्व वाली रक्षा कंपनी ने कहा कि इक्विटी शेयरों के सब-डिविजन के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए निदेशक मंडल की बैठक 27 जून को होगी. इसलिए, बोर्ड की बैठक के परिणाम की घोषणा के बाद 9 जून से 48 घंटे तक नामित व्यक्तियों, जुड़े व्यक्तियों और उनके करीबी रिश्तेदारों सहित सभी अंदरूनी लोगों के लिए कंपनी की प्रतिभूतियों में ट्रेडिंग के लिए ट्रेडिंग विंडो बंद रहेगी।

प्रमुख खबरें

IPL 2024 MI vs KKR: नहीं थम रहा मुंबई इंडियंस के हार का सिलसिला, 12 साल बाद कोलकाता ने वानखेड़े में फहराया जीत का पताका

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि