Pakistan Economic Crisis । पाक में आसमान छूती चीनी और आटे की कीमतें, लोगों की बढ़ी परेशानियां

By एकता | May 30, 2023

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में जहाँ एक तरफ राजनितिक संकट गहराया हुआ है। वहीं दूसरी तरफ यहाँ की आवाम खाने को तरस रही है। देश रमजान के महीने से ही आटे की किल्लत और बढ़ती महंगाई से जूझ रहा है। अब एक बार फिर से पाकिस्तान में खाने की चीजों के दाम में बढ़ोतरी हुई है। बलूचिस्तान की राजधानी में क्वेटा में आटे और चीनी की आसमान छूती कीमतें अब तो नए रिकॉर्ड बनाने लगी है।

 

इसे भी पढ़ें: Pakistan News: नवाज शरीफ की होगी घर वापसी? शहबाज सरकार लेकर आई नया कानून, SC कोर्ट के फैसलों को दे सकेंगे चुनौती


रु 200 किलो चीनी तो आटा 4000 के पार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बलूचिस्तान के कई जिलों और आसपास के इलाकों में महंगाई बढ़ गयी है। यहाँ चीनी 200 रुपये किलो बिक रही है। बता दें, इससे पहले चीनी के दाम 130 रुपये प्रति किलो थे। वहीं आटे की बात करें तो ये 2600 पाकिस्तानी रुपये से बढ़कर 4000 रुपये प्रति 20 किलो हो गया है। चीनी और आटे के अलावा अन्य जरुरी खान पान की चीजों के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है।

 

इसे भी पढ़ें: Pakistan: जिन्ना हाउस पर हमला मामले में इमरान खान पर कसेगा शिकंजा, संयुक्त जांच दल ने आज 4 बजे किया तलब


नाजुक हालत में पाकिस्तान की जीडीपी

पाकिस्तान का आर्थिक संकट गहराता जा रहा है और न ही इसके कम होने के आसार नजर आ रहे हैं। देश की जीडीपी के आकड़े भी सामने आ गए हैं, जो काफी चौकाने वाले हैं। पाकिस्तान ने इस साल जी​डीपी में 5 फीसदी ग्रोथ की आशंका जताई थी। लेकिन वास्तव में देश की जीडीपी में सिर्फ 0.29 फीसदी की बढ़त हुई है। इसके अलावा महंगाई की बात करें तो ये 36.4 फीसदी पर पहुंच पहुंच चुकी है।

प्रमुख खबरें

चुनावी बांध ‘ घोटाले ’ में जवाबदेही तय करने की जरुरत : Prashant Bhushan

Manipur के मुख्यमंत्री ने बिष्णुपुर जिले में सुरक्षाबलों पर हमले की निंदा की

केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने पहले चुनावी रोड शो में कहा, दिल्ली के मुख्यमंत्री को कोई तोड़ नहीं सकता

Manipur में उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवानों की मौत