एस्सार स्टील केस: रूस का वीटीबी बैंक स्पष्टीकरण के लिये न्यायालय पहुंचा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 13, 2018

नयी दिल्ली। रूस के वीटीबी बैंक ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय में अर्जी देकर शीर्ष अदालत के चार अक्टूबर के फैसले पर स्पष्टीकरण देने का अनुरोध किया है। उस फैसले में आर्सेलर मित्तल और न्यू मेटल को एस्सार स्टील के लिये बोली लगाने का एक और अवसर देने को मंजूरी दी गयी। वीटीबी बैंक ने हाल ही में संकेत दिया है कि वह कर्ज में फंसी एस्सार स्टील के लिये अकेले बोली लगा सकती है। मामले के बारे में जानकारी रखने वाले एक वकील ने पुष्टि की है कि वीटीबी बैंक फैसले पर स्पष्टीकरण को लेकर शीर्ष अदालत में गया है।

न्यायाधीश आर एफ नरीमन और न्यायाधीश इंदु मल्होत्रा ने कहा था कि आर्सेलर मित्तल और वीटीबी बैंक प्रवर्तित न्यू मेटल एस्सार स्टील के लिये बोली लगा सकती हैं बशर्तें कि दोनों अपनी संबंधित कर्जदार कंपनियों के बकाये फंसे कर्ज का चार अक्टूबर से दो सप्ताह के भीतर भुगतान कर दें। एस्सार स्टील के ऊपर 45,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। फैसले के अनुसार आर्सेलर मित्तल एस्सार स्टील के लिये बोली लगाने को लेकर तभी पात्र होगी जब वह पूर्व में उससे जुड़ी कंपनियों उत्तम गल्वा और केएसएस पेट्रोन दोनों के 7,000 करोड़ रुपये के बकाये का भुगतान कर देती है। 

न्यू मेटल के संदर्भ में न्यायालय ने कहा कि यह एस्सार समूह प्रवर्तक रवि रूइया की मुखौटा कंपनी है और समूह की कंपनियों के एनएपीए के भुगतान के बाद ही बोली के लिये पात्र होगी। हालांकि, न्यायालय ने यह साफ नहीं किया कि न्यूमेटल को अपने से संबंधित किस इकाई के बकाये कर्ज का भुगतान करना है जिससे कि वह एस्सार स्टील के लिये बोली लगाने की पात्र हो सके। इससे पहले दोनों कंपनियां एनसीएलएटी के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय पहुंची थी।

प्रमुख खबरें

T20 World Cup 2024: रिंकू सिंह को टीम में मौका नहीं मिलने पर भड़के फैंस, ऐसा रहा रिएक्शन

दो दिन से जारी बाजार की रौनक को लगा ग्रहण, निफ्टी रिकॉर्ड स्तर से फिसला, सेंसेक्स भी 188 अंक गिरा

1 मई से होने वाले हैं कई बदलाव, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

Second Phase की वोटिंग के बाद बीजेपी कितनी सीटें जीत रही है? अमित शाह के दावे ने चौंकाया