Bilkis Bano: बिलकिस बानो केस में दोषियों की समय से पहले रिहाई को लेकर SC का बड़ा फैसला, विशेष बेंच गठित करने पर जताई सहमति

By अभिनय आकाश | Mar 22, 2023

सुप्रीम कोर्ट 2002 के गोधरा दंगों के दौरान बिल्किस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार और उसके परिवार के सदस्यों की हत्या करने वाले 11 दोषियों की समय से पहले रिहाई को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के लिए एक बेंच गठित करने पर सहमत हो गया है। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की पीठ ने अपनी वकील शोभा गुप्ता के माध्यम से प्रतिनिधित्व करने वाली बानो को आश्वासन दिया कि नई पीठ का गठन किया जाएगा। यह दूसरी बार है जब शीर्ष अदालत ने लाइव लॉ के अनुसार मामले को उठाने के लिए एक विशेष पीठ गठित करने पर सहमति व्यक्त की है।

इसे भी पढ़ें: फांसी मौत का सबसे बर्बर तरीका है? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से चर्चा शुरू करने को कहा

सीजेआई ने कहा कहा कि मेरे पास एक बेंच गठित होगी। आज शाम इसे देखेंगे। लाइव लॉ की रिपोर्ट के मुताबिक, गुप्ता ने कहा कि इस मामले का चार बार उल्लेख किया जा चुका है, लेकिन प्रारंभिक सुनवाई और नोटिस के लिए इसे अभी तक लिया जाना बाकी है। 24 जनवरी को सामूहिक बलात्कार मामले में 11 दोषियों की सजा में गुजरात सरकार द्वारा छूट को चुनौती देने वाली बानो की याचिका पर शीर्ष अदालत में सुनवाई नहीं हो सकी थी क्योंकि संबंधित न्यायाधीश निष्क्रिय इच्छामृत्यु से संबंधित एक मामले की सुनवाई कर रहे थे।  

इसे भी पढ़ें: Pawan Khera को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, उनके खिलाफ UP-Assam में दर्ज सभी मामले लखनऊ ट्रांसफर

पिछले साल के अंत में शीर्ष अदालत ने 2002 के गुजरात दंगों की पीड़ित बिलकिस बानो द्वारा दायर एक याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें मई 2022 के अपने आदेश की समीक्षा की मांग की गई थी, जिसमें कहा गया था कि गुजरात सरकार 11 दोषियों में से एक को जीवनदान देने की प्रार्थना का फैसला करने के लिए उपयुक्त सरकार थी। उसके मामले में शर्तें, और राज्य की 1992 की छूट नीति को मामले में लागू होने दें। दंगों के दौरान दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका में 3 मार्च, 2002 को भीड़ द्वारा मारे गए 14 लोगों में बिलकिस और उसकी तीन साल की बेटी के साथ गैंगरेप किया गया था। 11 दोषियों को इसी साल 15 अगस्त को रिहा किया गया था। 

प्रमुख खबरें

Amethi: किशोरी लाल शर्मा ने दाखिल किया नामांकन, बोले- मेरे दिल में है अमेठी की जनता, स्मृति ईरानी से है मुकाबला

Maharashtra Helicopter Crash: शिवसेना...नेता के लिए आया हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

एक बार फिर जीता MS Dhoni ने दिल, धर्मशाला जानें से पहले मनाया पर्सनल बॉडीगार्ड का जन्मदिन- Video

भारत के खिलाफ ऐसा क्या बोल गए बाइडेन, व्हाइट हाउस को बचाव में उतरना पड़ गया