सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान के मुख्य कार्यपालक अधिकारी से वार्ता की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 12, 2018

दुशान्बे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बृहस्पतिवार को यहां अफगानिस्तान के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला से भेंट की और दोनों ने परस्पर एवं क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। दोनों नेताओं ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शासनाध्यक्ष परिषद (सीएचजी) के दो दिवसीय सम्मेलन के मौके पर यह वार्ता की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘(भेंटवार्ता में) भारत-अफगानिस्तान रणनीतिक साझेदारी का जायजा लिया गया। हर मौके पर अफगानिस्तान के साथ उच्चस्तरीय आदान-प्रदान को जारी रखने पर बल दिया गया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अफगानिस्तान के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला से मिलीं।’’ 

दिन में इससे पहले स्वराज ताजिकिस्तान के अपने समकक्ष सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन से मिलीं और दोनों नेताओं ने विकास सहायता, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर चर्चा की।

 

स्वराज एससीओ की सीएचजी में हिस्सा लेने बृहस्पतिवार को यहां पहुंचीं। इस सम्मेलन में अहम क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों के अलावा आतंकवाद से मुकाबला करने में परस्पर सहयोग के चर्चा के केंद्र में रहने की संभावना है।

 

प्रमुख खबरें

Maharashtra के सांगली में एहतियात के तौर उतरा गया सेना का हेलीकॉप्टर, कोई हताहत नहीं

Delhi के करावल नगर में चिकित्सक की चाकू मारकर हत्या

Sawai Madhopur में सड़क हादसे में कार में सवार परिवार के छह लोगों की मौत

राहुल गांधी ने रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरकर अपनी बहन का हक छीना: Mohan Yadav