अमेठी-रायबरेली को लेकर कांग्रेस में सस्‍पेंस बरकरार, सूत्रों का दावा- राहुल और प्रियंका नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

By अंकित सिंह | May 01, 2024

नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ कहे जाने वाली अमेठी और रायबरेली सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित करने में कांग्रेस की देरी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को हैरान कर दिया है। राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा अमेठी और रायबरेली की दौर से झिझक रहे हैं, जिसके कारण अंतिम समय में उनमें से एक या दोनों को दौड़ में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश की जा रही है। सबसे पुरानी पार्टी चाहती है कि राहुल और प्रियंका दोनों चुनाव लड़ें और उसने रायबरेली और अमेठी सीटों के लिए किसी अन्य उम्मीदवार का चयन नहीं किया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने


इन सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की समय सीमा 3 मई को समाप्त हो रही है, दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 20 मई को मतदान होना है। पार्टी में कई लोगों का मानना ​​है कि हिंदी पट्टी से गांधी परिवार की अनुपस्थिति एक नकारात्मक राजनीतिक संदेश देगी। ऐसे में उम्मीद है कि दोनों में से शायद कोई एक अमेठी या रायबरेली से चुनाव लड़े। हालाँकि, यह सवाल बना हुआ है क्योंकि अधिकांश नेता अनिश्चित प्रतीत होते हैं। अगर प्रियंका चुनाव लड़ना चुनती हैं, तो वह कांग्रेस के बैनर तले चुनावी राजनीति में शामिल होने वाली नेहरू-गांधी परिवार की आठवीं सदस्य बन जाएंगी। 


यदि वह और राहुल दोनों अपनी-अपनी लड़ाई जीतते हैं, तो यह पहली बार होगा कि गांधी परिवार के तीन सदस्य एक साथ संसद में काम करेंगे। उनकी मां और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी हाल ही में राज्यसभा की सदस्य बनीं। संसद में परिवार के तीन सदस्य होने की धारणा के बारे में चर्चा चल रही है। जबकि कुछ कांग्रेस नेताओं का तर्क है कि भाजपा की वंशवाद की राजनीति की आलोचना गांधी परिवार के चुनाव लड़ने के बावजूद जारी रहेगी, चिंता यह है कि अगर राहुल और प्रियंका दोनों चुनाव लड़ते हैं तो भाजपा के हमले तेज हो सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Election: अभी चुनावी रण में नहीं उतरेंगी प्रियंका गांधी, अमेठी की जगह रायबरेली से लड़ेंगे राहुल!


राहुल को संभावित रूप से अमेठी और वायनाड दोनों जीतने की दुविधा का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण एक सीट चुनने और दूसरी खाली करने की आवश्यकता होती है। अमेठी, जिसका उन्होंने तीन बार प्रतिनिधित्व किया है, और वायनाड, जिसे उन्होंने 2019 में जीता था, इस दुविधा को पैदा करते हैं। हालाँकि, कुछ कांग्रेस नेता इन चर्चाओं को अधिक महत्व नहीं दे रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Ballia में छात्रा से दुष्कर्म के बाद तस्वीर और वीडियो सार्वजनिक करने के दोषी शिक्षक को 25 साल की जेल

किरदार चुनते वक्त इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचता कि लोग क्या कहेंगे : Manoj Bajpayee

Satwik-Chirag ने Thailand Open जीत के बाद विश्व नंबर एक रैंकिंग हासिल की

Sunak ने Britain में मरीजों को संक्रमित खून चढ़ाए जाने के दशकों पुराने प्रकरण को लेकर माफी मांगी