Lonavala Tips: गर्मी से राहत पाने के लिए करें लोनावला की शानदार ट्रिप, इन चीजों का जरूर उठाएं लुत्फ

By अनन्या मिश्रा | May 05, 2023

गर्मी के मौसम में लोग अधिकतर बाहर घूमने से बचते हैं। लेकिन घूमने का शौक रखने वाले लोग हर महीने ही ट्रिप पर जाना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप ऐसी जगहों पर जा सकते हैं, जहां का मौसम सुहाना हो और आपको गर्मी से राहत भी मिले। अगर आप महाराष्ट्र, पूणे या मुंबई के किसी शहर में रहते हैं। तो अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ लोनावला घूमने का प्लान बना सकते हैं। 


बता दें कि छुट्टी बिताने के लिए बेहतरीन लोनावला बेहतरीन हॉलीडे स्पॉट है। यहां पर आप शॉर्ट ट्रिप पर भी जा सकते हैं। लोनावला में हर साल कई पर्यटक यहां के सुहावने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं। हरियाली के बीच बसे लोनावला की सैर के अलावा आप यहां पर इन बेहतरीन चीजों का लुत्फ उठाना न भूलें।

इसे भी पढ़ें: Scotland Of India: भारत के स्कॉटलैंड की खूबसूरती देख भूल जाएंगे विदेशी नजारे, प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत है ये जगह


वैक्स म्यूजियम

लोनावला घूमने के दौरान वैक्स म्यूजियम जरूर घूमें, इस म्यूजियम में राजीव गांधी, माइकल जैक्सन, ए आर रहमान और कपिल देव आदि के अलावा कई मशहूर हस्तियों के वैक्स स्टैच्यू बने हैं। इस जगह को आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं। 


कार्ला गुफाएं

पुणे-मुंबई राजमार्ग पर लोनावला में कार्ला गुफाएं भी मौजूद हैं। कार्ला गुफाओं की गिनती सह्याद्री पहाड़ियों में खोजी गईं गुफाओं में होती है। यहां के अद्भुत नजारे और अनुभव आपको रोमांचित कर देंगे। 


अमृतांजन पॉइंट

लोनावला में स्थित अमृतांजन प्वाइंट पिकनिक मनाने के लिए शानदार जगह है। अमृतांजन पाइंट खंडाला घाट के पास स्थित है। यह जगह अपनी हरियाली और एरियल व्यू के लिए फेमस है। इस जगह पर आप किसी भी महीने सैर के लिए जा सकते हैं।


कुने फॉल्स

गर्मी में वाटरफॉल का लुत्फ उठाना एक बेहतरीन ऑप्शन होता है। ऐसे में लोनावला बेहतरीन हॉलीडे स्पॉट है। युवाओं के बीच बुशी बांध के पास कुने फॉल्स काफी लोकप्रिय है। इस वॉटरफॉल्स के आसपास काफी हरियाली भी है। बता दें कि बारिश के मौसम में वॉटर फॉल का फ्लो बढ़ जाता है। 


प्रमुख खबरें

Delhi में डालें वोट, कैब सर्विस वोटर्स को दे रही शानदार ऑफर, जानें डिटेल्स

Kartam Bhugtam Movie Review: करतम भुगतम - ज्योतिष और आस्था की एक दिल दहला देने वाली कहानी

Swati Maliwal प्रकरण ने दिलाई संतोष कोली केस की याद, जब AAP कार्यकर्ता की मां ने केजरीवाल पर लगाए थे गंभीर आरोप

हैदराबाद और गुजरात का मैच बारिश कारण हुआ रद्द, SRH ने प्ले ऑफ के लिए किया क्वालीफाई