अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते को लेकर बातचीत आखिरी दौर में पहुंची

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 22, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका और चीन के व्यापार से जुड़े शीर्ष अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते को लेकर संभवत: अंतिम दौर की बातचीत शुरू कर दी है। दोनों देशों ने एक मार्च तक समझौता करने की समयसीमा तय कर रखी है।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ने पिछले साल एक दिसंबर को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में एक सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध को अस्थायी रूप से एक मार्च तक के लिये रोक दिया था और एक मार्च तक ही व्यापार समझौता करने का फैसला किया था।

इसे भी पढ़ें: चीन का बड़ा आरोप, कहा- अमेरिका का मकसद तनाव भड़काना

व्यापार समझौते के लिये बातचीत शुरू होने से पहले ट्रंप ने चीनी उत्पादों के आयात पर नए शुल्क लगाने की बात कही थी। हालांकि बातचीत में प्रगति होने पर अमेरिकी राष्ट्रपति समझौते के लिये समयसीमा बढ़ाने के इच्छुक हैं और वह चाहते हैं कि चीन के उत्पादों पर ताजा आयात शुल्क न लगाए जाएं। बृहस्पतिवार को भी दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत हुई।

इसे भी पढ़ें: हुआवेई की सीएफओ के प्रत्यर्पण पर सुनवाई मार्च तक स्थगित

इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) रॉबर्ट लाइटहाइजर ने किया वहीं चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उप प्रधानमंत्री लियू हे ने किया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष दूत लियू हे व्यापार समझौते को लेकर अमेरिका के दौरे पर हैं। दोनों देशों के उच्च अधिकारियों के बीच बातचीत दो दिन तक चल सकती है। 

प्रमुख खबरें

Laddu Gopal and Radha Rani: घर में हैं लड्डू गोपाल तो राधा रानी को विराजमान करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत

आप को यकीन है कि शीर्ष अदालत केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति देगी:भारद्वाज

America: बाइडन ने प्यूर्टो रिको में डेमोक्रेटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीता