बिना तंदूर के डिशेज में आएगा तंदूरी फ्लेवर, खाना बनेगा लजीजदार, सर्व करने से पहले करें ये काम

By दिव्यांशी भदौैरिया | Apr 21, 2024

इस मौसम में शाम और रात के समय में घरों में तंदूरी व्यंजनों का मजा लेते हैं या फिर बाजार से ऑर्डर कर भोजन के स्वाद का मजा लेते हैं। बाकी डिशेज को घर पर बनाना काफी आसान होता है, लेकिन आप तंदूर के बिना भी तंदूरी व्यंजनों को मजा ले सकते हैं। आमतौर पर कई लोगों के घरों में ग्रिल और ओवन नही है उनके पास बाहर का खाना खाने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं होता है। आज हम आपको खाने में तंदूरी फ्लेवर लाने के कुछ उपाय बताएंगे।

साबुत मिर्च का करें इस्तेमाल

सबसे पहले आप साबुत मिर्च को गैस पर भुन लें फिर उसे सरसों के तेल में डालकार चटका लें। सरसों के तेल और मिर्च को दाल या फिर डिश में डालकर ढक लें। कुछ देर में डिश से सौंधापन आने लगेगा। साबुत मिर्च को आप 2 से 3 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें और उसमें साबुत मिर्च को तोड़कर चटकाएं, फिर इसे व्यंजन के ऊपर डालकर ढक दें।

बड़ी इलायची

बड़ी इलायची से खुशबू ला सकते हैं, इसके लिए 2-3 बड़ी इलायची को भूनकर या फिर डायरेक्ट आग में जलाकर कूट लें। एक चम्मच गर्म तेल में कूटी हुई इलायची को डालकर मिलाएं और पसंदीदा डिश में ऊपर से डालकर ढक दें। इसके बाद आप बड़ी इलायची के अलावा आप काली मिर्च को भी भुनकर डिशेज में स्वाद ला सकते हैं।

कोयला

चारकोल जिले कोयला भी कहा जाता है। सबसे पहले आप एक टुकड़े को गैस में जलाएं और एक छोटी कटोरी में रखें। कटोरी में एक से दो चम्मच घी डालें और डिश के ऊपर रखकर ढक्कन बंद कर दें। घी और कोयले का धुएं पुरे डिश में फैला सकते हैं। 

स्मोकी चीज

बाजार में स्मोकी चीज मिलता हैं जिससे आप अपने खाने को लजीजदार बना सकते हैं। इसे आप अपने स्पेशल डिश के ऊपर रखें और थोड़ा सा गर्म या बेक कर खाने के लिए परोसे।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश