Tata Motors, Kia, Hyundai को 2023 में बिक्री की रफ्तार कायम रहने की उम्मीद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 17, 2023

टाटा मोटर्स, किआ इंडिया और हुंदै को 2023 में भी बिक्री की रफ्तार कायम रहने की उम्मीद है। पिछले साल डीलरों को इन कंपनियों की आपूर्ति में अच्छी वृद्धि देखने को मिली थी। हालांकि, इन कंपनियों को ऊंचे आधार प्रभाव, महंगाई और उच्च ब्याज दरों के दबाव को झेलना पड़ सकता है। टाटा मोटर्स आंतरिक दहन इंजन मॉडलों, इलेक्ट्रिक वाहनों और सीएनजी श्रेणी इस साल कई नए वाहनों को पेश करने के कारण मजबूत प्रदर्शन को लेकर आशान्वित है। टाटा मोटर्स ने 2022 में समग्र रूप से पांच लाख से ज्यादा वाहनों की बिक्री की।

टाटा मोटर्स के यात्री वाहन और इलेक्ट्रिक वाहन के प्रबंध निदेशक (एमडी) शैलेश चंद्रा ने पीटीआई-को बताया, ‘‘उम्मीद है कि वाहन बिक्री की यही गति कायम रहेगी। यह पहले से बेहतर ही हो रही है।’’ बिक्री वृद्धि के सवाल पर उन्होंने कहा कि वे दहाई के अंक की उम्मीद कर रहे हैं। टाटा ने पिछले साल 43,000 के करीब इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की, वहीं इस साल कई नए इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में पेश होने की उम्मीद है, जिससे इस श्रेणी में भी वाहनों की बिक्री बढ़ेगी। टाटा मोटर्स के यात्री वाहनों की बिक्री उद्योग की वृद्धि को पार कर पांच लाख इकाइयों से अधिक रही।

किआ इंडिया के उपाध्यक्ष और बिक्री व विपणन प्रमुख हरदीप सिंह बराड़ ने कहा कि कंपनी इस साल भी वृद्धि की उम्मीद कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने पिछले साल लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि की जबकि उद्योग में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई। बाजार में हमारी हिस्सेदारी भी 2021 के 5.9 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 6.7 प्रतिशत हो गई।’’

हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) उन्सू किम ने कहा, ‘‘मैं भारत की अर्थव्यवस्था को अन्य विकसित और विकासशील देशों की तुलना में काफी सकारात्मकता से देखता हूं। भारत अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में तेजी से प्रगति कर रहा है।’’ इसके अलावा भारत में जनांकिकीय लाभ के साथ-साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही अच्छी पहल से भी सहयोग मिल रहा है।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar