TCS CEO राजेश गोपीनाथन का इस्तीफा, कृतिवासन सीईओ मनोनीत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 16, 2023

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजेश गोपीनाथन ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कार्यकाल पूरा होने के करीब चार साल पहले पद छोड़ा है। उनके इस्तीफे के बाद कंपनी ने बैंक, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई) इकाई के वैश्विक प्रमुख के कृतिवासन को तत्काल प्रभाव से सीईओ मनोनीत किया है।

देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक टीसीएस ने बृहस्पतिवार को कहा कि गोपीनाथन सुचारू रूप से बदलाव और अपने उत्तराधिकारी की मदद के लिये 15 सितंबर, 2023 तक पद पर बने रहेंगे। वह छह साल से प्रबंध निदेशक और सीईओ पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। टीसीएस के शेयरधारकों ने अप्रैल, 2022 में गोपीनाथन की पांच साल के लिये यानी 20 फरवरी, 2027 तक नियुक्ति को मंजूरी दी थी।

कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में शानदार 22 साल के करियर और पिछले छह साल से प्रबंध निदेशक तथा सीईओ के रूप में कार्यरत राजेश गोपीनाथन ने अपने अन्य कार्यों के लिये पद से हटने का निर्णय किया है।’’ देश के आईटी क्षेत्र में एक सप्ताह के भीतर दूसरा बड़ा बदलाव है। पिछले सप्ताह इन्फोसिस के अध्यक्ष मोहित जोशी ने पद से इस्तीफा दे दिया था और प्रबंध निदेशक तथा सीईओ मनोनीत के रूप में टेक महिंद्रा से जुड़े थे।

टीसीएस ने मौजूदा अध्यक्ष और बीएफएसआई कारोबार समूह के वैश्विक प्रमुख के कृतिवासन को तत्काल प्रभाव से सीईओ मनोनीत किया है। बयान के अनुसार, ‘‘निदेशक मंडल ने कृतिवासन को सीईओ मनोनीत किया है। उनकी नियुक्ति 16 मार्च, 2023 से प्रभावी होगी। वह शीर्ष पद पर सुचारू बदलाव को लेकर राजेश गोपीनाथन के साथ काम करेंगे और अगले वित्त वर्ष में उन्हें प्रबंध निदेशक और सीईओ पद पर नियुक्त किया जाएगा।’’

टीसीएस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि गोपीनाथन ने कंपनी को मजबूत नेतृत्व प्रदान किया है। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले छह साल में राजेश ने प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में मजबूत नेतृत्व प्रदान किया है और ग्राहकों की मदद के लिये क्लाउड तथा अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश के साथ टीसीएस की वृद्धि के अगले चरण की नींव रखी है। मैं टीसीएस में राजेश के योगदान की दिल से सराहना करता हूं। मैं उसके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।’’ गोपीनाथन ने टीसीएस की जिम्मेदारी चंद्रशेखरन से ली थी। चंद्रशेखरन फरवरी, 2017 में टाटा संस के चेयरमैन बने थे।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar