राजस्थान में कोरोना वायरस रोधी टीकों के ऑडिट के लिए दल गठित किए जाएंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 07, 2021

जयपुर। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस रोधी टीकों के आडिट व जिला स्तर पर टीकों के समयबद्ध व समुचित उपयोग के निरीक्षण के लिए दलों का गठन किया जाएगा। ये दल निर्बाध टीकाकरण व टीकों के समुचित उपयोग पर नजर रखेंगे। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा ने इस सबंध में आदेश जारी किया है। इसके अनुसार राज्य में कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण कार्यक्रम निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण में टीकों का उपयोग सर्वाधिक हो सके, इसके लिए राज्य, जिला व खंड स्तर पर टीमों का गठन किया गया है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली AIIMS में कोवैक्सीन के परीक्षण के लिए बच्चों की स्क्रीनिंग शुरू

उन्होंने कहा कि टीकाकरण प्रक्रिया के निरीक्षण के लिए जिला स्तर पर तीन खंडीय टीम होंगी, जबकि आवधिक ऑडिट के लिए राज्य स्तर की तीन टीम अलग होंगी। उन्होंने बताया कि जिला व खंड स्तरीय टीमें गठन के प्रथम सात दिन के भीतर निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट जिला कलेक्टर के माध्यम से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, निदेशालय जयपुर को भेजेंगी। इसके बाद प्रत्येक 15 दिवस के अंतराल में निरीक्षण किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के कारण आंध्र प्रदेश सरकार ने 20 जून तक कोविड कर्फ्यू बढ़ाया

प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि आवधिक ऑडिट के लिए भी तीन दलों का गठन किया गया है। ये टीमें राज्य स्तर से विभिन्न जिलों में स्थित राज्य स्तरीय टीकाकरण स्टोर, जिला स्तरीय टीकाकरण स्टोर व कोल्ड चैन प्वाईंट की आवधिक ऑडिट करेंगी। ये टीमें कोविड रोधी टीकों के संधारण, उपयोग व बरबाद हुए टीकों के निस्तारण का विस्तृत ऑडिट भी करेंगी।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress