टेक महिंद्रा का महिंद्रा यूनिवर्सिटी के साथ समझौता ज्ञापन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 24, 2022

नयी दिल्ली। टेक महिंद्रा और महिंद्रा यूनिवर्सिटी ने क्वांटम कंप्यूटिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मेटावर्स के क्षेत्र में शोध एवं विकास के लिए एक नई मेकर्स लैब बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सक्रिय टेक महिंद्रा के दुनिया भर में पहले से ही 10 मेकर्स लैब हैं। हैदराबाद स्थित महिंद्रा यूनिवर्सिटी में बनने वाली नई प्रयोगशाला उसकी 11वीं मेकर्स लैब होगी।

टेक महिंद्रा के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी पी गुरनानी ने पीटीआई-से कहा कि उद्योग इस समय क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा सेंटर एवं 5जी तकनीक के आने से बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। इसकी वजह से डेटा विस्फोट जैसी स्थिति पैदा हो रही है जिसमें मेकर्स लैब की जरूरत बढ़ जाती है।

महिंद्रा यूनिवर्सिटी के कुलपति याजुलू मेडूरी ने कहा कि इस समझौता ज्ञापन के जरिये उद्योग एवं अकादमिक जगत के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश की गई है।

इससे यूनिवर्सिटी के शिक्षक एवं छात्र उद्योग की जरूरतों के अनुरूप नए समाधान तैयार करने में मदद देंगे। इस मौके पर टेक महिंद्रा की मेकर्स लैब इकाई के वैश्विक प्रमुख निखिल मल्होत्रा ने कहा कि क्वांटम कंप्यूटिंग में इस समय काफी तीव्र गतिविधियां चल रही हैं और इस साझेदारी से क्वांटन प्रौद्योगिकी की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar