Nandigram History II | नंदीग्राम का महाभारत काल वाला कनेक्शन क्या है | Teh Tak

By अभिनय आकाश | May 20, 2023

कोलकाता से दक्षिण पश्चिम दिशा में 70 किलोमीटर दूर औद्योगिक शहर हल्दिया के सामने और हल्दी नदी के दक्षिण किनारे पर स्थित नंदीग्राम क्षेत्र हल्दिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के तहत आता है। नंदीग्राम का इतिहास अपने आप में बेहद ही दिलचस्प रहा है। महाभारत से लेकर मौर्यकाल तक में इस क्षेत्र का जिक्र मिलता है। नंदीग्राम में स्थित रेयापाड़ा के सिद्धेश्वर शिव मंदिर का इतिहास एक हजार साल पुराना बताया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Nandigram History I | कैसा रहा है नंदीग्राम का इतिहास

कई विद्धानों का मानना है कि वर्तमान दौर का तामलुक ही प्राचीन काल की ताम्रलिप्टि जनपद था। अपने नाम के अनुरुप यहां ताबें के औजारों या धातु से जुड़े काम करने वालों का गढ़ होगा। पौराणिक कथाओं के अनुसार महाभारत के भीष्म पर्व में भी इसका जिक्र है। एक ऐसा प्रसंग जिसमें भीम ने पूर्वी राज्य के ऊपर चढ़ाई करते हुए ताम्रलिप्ति के राजा को पराजित कर दिया और फिर वहां से कर की वसूली की। कहा तो ये भी जाता है कि विजय के प्रतीक में यहां शिव मंदिर का भी निर्माण कराया गया। 

इसे भी पढ़ें: Cyclone Mocha | चक्रवाती तूफान मोचा ने बांग्लादेश और म्यांमार में बरपाया कहर, 3 की मौत, बंगाल में हाई अलर्ट

सम्राट अशोक के दौर में ताम्रलिप्ति का बौद्ध धर्म संबंधी से कैसे बढ़ा जुड़ाव

मौर्यकाल में ताम्रलिप्ति की प्राकृतिक स्थिति जलीय मार्ग के अनुकूल रही औऱ दक्षिण पूर्वी भारत को ही नहीं समुद्रपार के देशों को भी मध्य एशिया के नगरों से कनेक्ट करने वाली थाी। इतिहासकारों का मानना है कि चौथी सदी से 12वीं सदी तक इसके किनारे अनेक देशों के जहाज आकर लगते थे। यही से नील, शहतूत और पशम का निर्यार बाहरी देशों को किया जाता था। अशोक के दौर में ताम्रलिप्ति का बौद्ध धर्म संबंधी से जुड़ाव भी बढ़ा। सिंहल के बौद्ध ग्रंथों महावंश और दीपवंश में उसे तामलप्ति, ताम्रलिप्ति कहा गया है। 

इसे भी पढ़ें: Nandigram History III | 1947 के पहले कैसे स्वतंत्र हो गया था नंदीग्राम

 


प्रमुख खबरें

‘वोट जिहाद’ का बयान देने वालीं Salman Khurshid की भतीजी का Akhilesh ने किया बचाव

JDS और BJP नेता महिलाओं का सम्मान करते हैं तो उन्हें पीड़िताओं से मिलने जाना चाहिए : Shivkumar

Ayodhya: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किए रामलला के दर्शन, सरयू तट पर की आरती, हनुमानगढ़ी भी पहुंचीं

Prajwal Revanna का राजनयिक पासपोर्ट तुरंत रद्द किया जाए: Siddaramaiah का प्रधानमंत्री से अनुरोध