What is Delhi Liquor Policy case Part 6| शराब घोटाले में के कविता का नाम कैसे आया? | Teh Tak

By अभिनय आकाश | Apr 30, 2024

दिल्ली की शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और के कविता इस वक्त तिहाड़ जेल में बंद हैं। के कविता को 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया। के कविता के खिलाफ आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), धारा 477-ए (खातों में हेराफेरी) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 (लोक सेवक को रिश्वत देने से संबंधित अपराध) के तहत एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तार किया है। के कविता पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली सरकार की आबकारी नीति में बदलाव के लिए रिश्वत के तौर पर आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपए दिए थे।

इसे भी पढ़ें: What is Delhi Liquor Policy case Part 4| जेल से सरकार चलाने पर कानून क्या कहता है?| Teh Tak

के कविता ने करवाए शराब नीति में बदलाव?

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने दावा किया कि के कविता ने अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर शराब नीति में बदलाव करवाए। जांच एजेंसी ने बताया कि एक्साइज पॉलिसी में फेवर पाने के लिए के. कविता ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर साजिश रची थी। इसके बदले में 100 करोड़ रुपये का पेमेंट भी किया गया था। दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन में भ्रष्टाचार और साजिश का पता चला। बाद में ये पॉलिसी कैंसिल कर दी गई थी।

इसे भी पढ़ें: What is Delhi Liquor Policy case Part 5| | PMLA में जमानत मिलना इतना कठिन क्यों? Teh Tak

सीबीआई ने पूरे घोटाले की कड़ियां जोड़ीं

ईडी के साथ ही दिल्ली की शराब नीति में एक और केंद्रीय जांच एजेंसी एक्शन में है। पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया समेत कई आरोपियों के खिलाफ सीबीआई की तरफ से अब तक तीन चार्जशीट कोर्ट में दायर की जा चुकी है। सीबीआई ने आरोप लगाया है कि विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, दिनेश अरोड़ा के जरिए साउथ लॉबी ने शराब कारोबार के लिए आप के कुछ नेताओं और लोक सेवकों को करीब 90-100 करोड़ रुपये की एडवांस रुपये की रकम दी थी। एल-1 के टेंडर में शामिल एक कंपनी की 30 करोड़ रुपये की अर्नेस्ट डिपॉजिट मनी कंपनी को वापस कर दी गई। सीबीआई ने यह भी आरोप लगाया है कि शराब निर्माताओं, थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं के बीच एक कार्टेल बनाया गया था। कार्टल पर पाबंदी के बावजूद शराब विक्रेता कंपनियों के कार्टल को लाइसेंस दिए गए। बिना एजेंडा और कैबिनेट नोट सर्कुलेट कराए कैबिनेट में मनमाने तरीके से प्रस्ताव पास करवाए गए। 

इसे भी पढ़ें: What is Delhi Liquor Policy case Part 1 | दिल्ली के शराब घोटाले की पूरी कहानी | Teh Tak

 

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान