ईरान में खुदाई के दौरान मिला मंदिर, खोजकर्ताओं को ऐतिहासिक साइट पर मिले अवशेष

By रितिका कमठान | Dec 29, 2022

ईरान में खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों को एक प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले है। इन अवशेषों के मिलने से जानकार काफी हैरान हैं। ईरान में मंदिर के अवशेष मिलने से यहां की सभ्यता और समाज को लेकर काफी अहम जानकारी सामने आ सकती है। शुरुआती पड़ताल में सामने आया है कि ये अवशेष ससनीद साम्राज्य के हो सकते है।

 बता दें कि उत्तर पूर्वी ईरान में पुरातत्विदों को खुदाई के दौरान प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले है। मंदिर के अवशेष मिलने से पुरातत्विद काफी खुश हैं। टीम इस मंदिर के अवशेष मिलने से काफी हैरान भी है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक ये खोज काफी खास है। ईरान जैसे मुस्लिम मुल्क में मंदिर के अवशेष मिलने से यहां के इतिहास की नई जानकारी सामने आ सकती है। पुरातत्विद इसे इतिहास का नया अध्याय बता रहे है।

 जानकारी के मुताबिक ईरान की एक साइट पर ये खुदाई की जा रही है। इस खुदाई कर रही टीम के सदस्य पुरातत्वविद मीसम लब्बाफ खानिकी ने मीडिया को बताया कि विभाग उत्तरी पूर्व ईरान के एक गांव के पास योजना के मुताबिक खुदाई कर रहा था। इस खुदाई के दौरान टीम को बड़ी सफलता मिली है। यहा ससनीद साम्राज्य के मंदिर के अवशेष मिले है। संभावना है कि ये अग्नि मंदिर है। इसके साथ ही खुदाई में कुछ चित्रकला संबंधित चीजे मिली है। इसमें जिओमेट्रिक प्लांट से सजे प्लास्टरवर्क के टुकड़े खुदाई में मिले है। ये भी कहा जा रहा है कि ये साइट धार्मिक तौर पर काफी अहम साबित हो गई है।

 ये जानकारी भी आई सामने
खुदाई में मंदिर मिलने के बाद संभावना जताई जा रही है कि अग्नि मंदिर अपने समय में हीपोस्टाइल हॉल युक्त रहा होगा। इस मंदिर में कई तरह की नक्काशी की गई होगी। बता दें कि वर्ष 2014 से ही ससनीद साम्राज्य की स्टडी शुरू हुई है जिसकी जांच भी हो रही है।

 जानें ससनीद साम्राज्य के बार में
ईरान में ससनीद साम्राज्य में पहलवी में काम किया जाता था। पहलवी इस ससनीद साम्राज्य की भाषा मानी जाती है। इस भाषा का उपयोग आमतौर पर इस समाज के लोग ही करते थे।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA