पुरूष वनडे की पहली महिला अंपायर ने कहा, यह क्रिकेट इतिहास का ''विशेष दिन'' है

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 29, 2019

विंडहोक। ऑस्ट्रेलिया की क्लेरी पोलोसाक ने पुरूष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर की उपलब्धि हासिल करने के बाद इसे विशेष दिन करार दिया। यह 31 वर्षीय अंपायर शनिवार को नामीबिया और ओमान के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो के मैच में अंपायरिंग करने के लिये उतरी थी और उन्होंने बाद में कहा कि अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाने के बाद अब उन्हें चैन की नींद आएगी। 

इसे भी पढ़ें: रोहित पर बल्ले से विकेट पर मारने के लिये मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना

पोलोसाक ने कहा कि यह हर किसी के लिये विशेष दिन है और मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहती थी। मैदान पर खिलाड़ी कुछ अवसरों पर उत्तेजित भी हुए। टीमों के बीच थोड़ी गर्मी भी दिखी लेकिन मैंने उन्हें अपनी बातों से ही शांत कर दिया। उन्होंने कहा कि हर किसी ने बहुत अच्छा व्यवहार किया। खिलाड़ियों के व्यवहार को लेकर कोई शिकायत नहीं है। पोलोसाक इससे पहले महिलाओं के 15 वनडे में अंपायरिंग कर चुकी है। उन्होंने आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2016 में खेले गये वनडे से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग में पदार्पण किया था। 

इसे भी पढ़ें: बीसीसीआई के साथ मतभेद सुलझाने भारत आ सकते हैं सीए के शीर्ष अधिकारी: रिपोर्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच 2018 में महिला विश्व टी20 के सेमीफाइनल में भी पोलोसाक अंपायर थी। उन्होंने विश्व कप 2017 के चार मैचों में भी अंपायरिंग की थी। उन्होंने शनिवार को खेले गये मैच के बारे में कहा कि मुझे कुछ अहम फैसले देने पड़े।विकेट के पीछे कैच और पगबाधा को लेकर और अपने सही फैसलों से मुझे खुशी हुई। आप कभी पूरी तरह से खुश नहीं हो सकते हैं लेकिन मैं आज चैन की नींद सो सकती हूं। 

इसे भी पढ़ें: KXIP के खिलाफ वॉर्नर को जीत के साथ विदाई देना चाहेगा सनराइजर्स हैदराबाद

पोलोसाक के नाम पर पहले ही एक उपलब्धि दर्ज है। वह आस्ट्रेलिया में 2017 में पुरूषों के घरेलू लिस्ट ए मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला हैं। महिलाओं के बिग बैश लीग में पिछले साल दिसंबर में उन्होंने एक मैच में दक्षिण आस्ट्रेलिया की इलोइस शेरिडान के साथ मिलकर अंपायरिंग की थी। किसी पेशेवर मैच में अंपायरिंग करने वाली यह पहली महिला जोड़ी है। 

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis