राज्यसभा की पांच स्थायी समितियों की अध्यक्षता विपक्ष के सदस्य करेंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 15, 2019

नयी दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आठ विभागों से संबंधित पांच स्थायी समितियों (डीआरएससी) का अध्यक्ष विपक्ष के सदस्यों को बनाने को मंजूरी दी है। इन आठ समितियों में से सत्तारूढ़ भाजपा को तीन समितियों की अध्यक्षता मिली है।विपक्ष ने पिछले दो वर्षों के दौरान चार समितियों की अध्यक्षता की थी। नायडू ने लोकसभा की विभाग संबंधित 16 स्थायी समितियों में राज्यसभा सदस्यों के मनोनयन को भी मंजूरी दी। राज्यसभा की समितियों में से कांग्रेस सदस्य आनंद शर्मा गृह मामलों से संबंधित स्थायी समिति अध्यक्षता करेंगे जबकि उनकी पार्टी के सहयोगी जयराम रमेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण एवं वन संबंधित स्थायी समिति की अध्यक्षता करेंगे।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की दो राज्यसभा सीटों के लिये भाजपा प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

भाजपा के सत्यनारायण जटिया मानव संसाधन विकास से संबंधित स्थायी समिति की अध्यक्षता करेंगे जबकि उनकी पार्टी के सहयोगी भूपेन्द्र यादव कार्मिक, लोक शिकायत, विधि और न्याय संबंधित स्थायी समिति की अध्यक्षता करेंगे और टी जी वेंकटेश परिवहन, पर्यटन और संस्कृति मामलों से संबंधित स्थायी समिति की अध्यक्षता करेंगे। समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण से संबंधित स्थायी समिति की अध्यक्षता करेंगे। तेलंगाना राष्ट्र समिति के के.केशव राव को उद्योग से संबंधित स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में मनोनीत किया गया है जबकि वाईएसआर कांग्रेस के वी. विजय साई रेड्डी वाणिज्य से संबंधित स्थायी समिति की अध्यक्षता करेंगे।

इसे भी पढ़ें: JNU राजद्रोह मामले में ओछी राजनीति कर रही है भाजपा: संजय सिंह

पिछले दो वर्षों के दौरान राज्यसभा की आठ स्थायी समिति में से चार समितियों की अध्यक्षता उच्च सदन के विपक्षी सदस्यों ने की है और विपक्ष को इस वर्ष एक और समिति की अध्यक्षता मिली है। मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने अपने कोटे की दो समितियों की अध्यक्षता को बरकरार रखा है। सू्त्रों ने बताया कि इन समितियों के गठन से पहले सभापति नायडू ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी से चर्चा की थी।

 

प्रमुख खबरें

क्या औरतें हैं ये.. जब चमकीला की शूटिंग के दौरान दिलजीत दोसांझ को हुई थी शर्मिंदगी, इम्तियाज अली ने किया खुलासा

अमेरिका में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पर लगाया फिलिस्तीनी झंडा, विरोधी प्रदर्शन में 900 छात्र गिरफ्तार

कांग्रेस नेता शरणकुमार मोदी के खिलाफ ‘रिश्वत’ का मामला दर्ज : Election Commission

डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हैं ये 3 तरह की रोटियां, आज ही डाइट में शामिल करें