योग के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने वाले मीडिया संस्थानों को सरकार ने पुस्कृत करने का किया फैसला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 08, 2019

नयी दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि योग के माध्यम से स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने की दिशा में योगदान करने वाले मीडिया संस्थानों को सरकार ने पुस्कृत करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि 33 पुरस्कार दिये जायेंगे जिनमें से अखबारों, टीवी और रेडियो चैनलों के लिये 11-11 पुरस्कार हैं। छह सदस्यीय निर्णायक मंडल सभी 23 भाषाओं में मिली प्रविष्टियों पर विचार करेगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पुरस्कार के लिये 10 से 25 जून तक योग पर मीडिया के प्रचार-प्रसार अभियान पर विचार किया जायेगा। हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: मंत्रिमंडल ने दुकानदारों और व्यापारियों के लिए पेंशन योजना को मंजूरी दी

उन्होंने कहा, ‘‘योग दुनिया के लिये भारत के उपहारों में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव दिया तब संयुक्त राष्ट्र और तमाम देशों ने इस संबंध में सकारात्मक प्रतिक्रिया दी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हर साल 200 से अधिक देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं। इस साल भी मुझे आशा है कि लाखों लोग इसमें हिस्सा लेंगे।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘हमने देखा है कि कई मीडिया संस्थान भी योग के माध्यम से स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने में योगदान कर रहे हैं... वे अपना अभियान चला रहे हैं। इसलिए हमने उन मीडिया संस्थानों की सेवा और (योग) अभियान को मान्यता देने का फैसला किया है।’’ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन के लिये सरकार ने इस साल दिल्ली, शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची को सूचीबद्ध किया है।

प्रमुख खबरें

Yes Milord: राहुल गांधी और लालू यादव को चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकते, चुनाव प्रचार के लिए बेल पर बाहर आएंगे केजरीवाल? इस हफ्ते कोर्ट में क्या-क्या हुआ

T20 World Cup 2024 से पहले भारत को लग सकता है बड़ा झटका, रोहित शर्मा हैं चोटिल

Jammu-Kashmir के बांदीपोरा में एक आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़

सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाया, न्यूनतम निर्यात मूल्य 550 डॉलर प्रति टन