The New York Time , The Washington Post और Associated Press को मिला Pulitzer Prize

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 07, 2024

न्यूयॉर्क। अमेरिका के दैनिक समाचारपत्र द न्यूयॉर्क टाइम्स और द वाशिंगटन पोस्ट को वर्ष 2023 में गाजा में युद्ध से लेकर बंदूक हिंसा जैसी घटनाओं पर उल्लेखनीय कार्य के लिए सोमवार को तीन श्रेणियों में प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित करने का ऐलान किया गया। इसके अलावा समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस ने अमेरिका में वैश्विक स्तर पर प्रवासियों के आवागमन की कवरेज के लिए फीचर फोटोग्राफी श्रेणी में पुलित्जर पुरस्कार जीता है। 


हमास की ओर से पिछले साल सात अक्टूबर में इजराइल पर किए गए हमले और उसके बाद की परिस्थितियों को लेकर उल्लेखनीय पत्रकारिता करने के लिए द न्यूयॉर्क टाइम्स को दो पुलित्जर पुरस्कार और एक विशेष पुरस्कार जीता है। इसके अलावा समाचार एजेंसी रायटर ने फोटोग्राफी की श्रेणी में पुलित्जर पुरस्कार जीता है। प्रोपब्लिका ने प्रतिष्ठित लोक सेवा (पब्लिक सर्विस) पुरस्कार जीता। उसे अमेरिकी उच्चतम न्यायालय पर की गई खबरों के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया जिनमें अरबपतियों द्वारा न्यायाधीशों को महंगे उपहार और विलासितापूर्ण यात्राओं के उठाए गए खर्च का खुलासा किया गया था। 

 

इसे भी पढ़ें: Delhi : आम आदमी पार्टी के मुख्यालय के बाहर BJP का प्रदर्शन


संवाददाता जोशुआ कपलान, जस्टिन इलियट, ब्रेट मर्फी, एलेक्स मिरजेस्की और कर्स्टन बर्ग के काम को नवाजा गया है। वर्ष 2023 के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में 15 श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ कार्य के अलावा पुस्तक, संगीत और रंगमंच समेत कला जगत की आठ श्रेणियों में भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया है। लोक सेवाओं के विजेताओं को स्वर्ण पदक जबकि अन्य सभी विजेताओं को 15,000 अमेरिकी डॉलर की राशि पुरस्कार में प्रदान की जाती है।

प्रमुख खबरें

Bihar: Prime Minister Modi को वोट नहीं देने की अपील करने के आरोप में शिक्षक को जेल

Himachal में Congress सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी : Sukhwinder Singh Sukhu

Uttar Pradesh के Bhadohi में नवविवाहित जोड़े ने मालगाड़ी से कटकर खुदकुशी की

Jamshed Ji Tata Death Anniversary: जमशेद जी टाटा के तीन सपने रह गए थे अधूरे, ऐसे खुद को किया था स्थापित