अमेरिकी विदेश मंत्रालय का खुलासा, भारत-यूएस के बीच रक्षा सहयोग बढ़ा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 27, 2019

वॉशिंगटन। ट्रंप प्रशासन ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा और सहयोग तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान और अधिकारियों की पारस्परिक यात्राएं बढ़ी हैं। विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता राबर्ट पलाडिनो ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमारी मजबूत सामरिक भागीदारी के तहत अमेरिका और भारत के बीच सुरक्षा सहयोग तेजी से बढ़ रहा है और भारत, हिंद प्रशांत क्षेत्र में हमारे प्रमुख सुरक्षा भागीदारों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप ने गोलन हाइट्स पर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता का समर्थन किया

उन्होंने कहा, ’’इस प्रयास के तहत अमेरिकी और भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के बीच आदान-प्रदान और पारस्परिक यात्राएं अभूतपूर्व गति से बढ़ रही हैं।’’

इसे भी पढ़ें: रूस का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने से एक बार फिर इनकार

अमेरिका में हाल में एक अधिकारिक बैठक में शामिल के लिए आने वाले कम से कम दो भारतीय रक्षा अधिकारियों को वीजा देने से इंकार करने के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में पलाडिनो ने कहा, ‘‘हम (अमेरिका) भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाना चाहते हैं और इसमें रक्षा और सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं। मैं इससे आगे कुछ नहीं कहूंगा।’’ अधिकारी अमेरिका में रक्षा एवं सुरक्षा संबंधी बैठकों के लिए एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे।

प्रमुख खबरें

China ने 16वीं बार Uber Cup जीता, फाइनल में Indonesia को 3-0 से हराया

Mumbai के मन में हैं Prime Minister Narendra Modi, लोग बोले - अबकी बार 400 पार का नारा होगा पूरा

EVM एक चोर मशीन है, सुनिश्चित करें कि आपने सही पार्टी को वोट दिया है : Farooq Abdullah

IAF Convoy Attack । आतंकियों की तलाश जारी, पूछताछ के लिए कई लोगों को हिरासत में लिया गया