फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगहें, गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को लेकर जरूर जाएं

By प्रिया मिश्रा | Mar 26, 2022

घूमना किसे पसंद नहीं होता है! वह भी जब फैमिली के साथ घूमने जाना हो तो मजा दोगुना हो जाता है। रोजमर्रा की जद्दो-जहद और टेंशन से दूर परिवार के साथ वक्त बिताने की बात ही अलग होती है। यही वजह है कि लोग छुट्टी मिलते ही परिवार के साथ घूमने निकल पड़ते हैं। अगर आप भी गर्मियों की छुट्टी में बाहर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह लेख ज़रूर पढ़े। आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट हैं - 

इसे भी पढ़ें: गुवहाटी घूमने जा रहे हैं तो इन प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन करना ना भूलें, दूर-दूर से आते हैं लोग

आगरा

अगर फैमिली के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आगरा जा सकते हैं। यह शहर घूमने के लिहाज से बेहद अच्छा है और इसका एक खास ऐतिहासिक महत्त्व है। यहाँ आप बच्चों को ताजमहल और आगरा फोर्ट दिखा सकते हैं और परिवार के साथ मौज-मस्ती भरे पल एन्जॉय कर सकते हैं।   


अंडमान और निकोबार 

अंडमान और निकोबार एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है, जहाँ आप अपने परिवार या पार्टनर के साथ जा सकते हैं। यहां के सदाबहार वन और खूबसूरत रेतीले समुद्र तट हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहाँ आप बच्चों को सेल्यूलर जेल भी दिखा सकते हैं, जिसे इतिहास में कालापानी की सजा के लिए जाना जाता है। यहाँ आप हैवलॉक आइलैंड पर वॉटर स्पोर्ट एक्टिविटीज का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जोधपुर में है देखने लायक कई जगहें, जानिए इस लेख में

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताने जा सकते हैं। अपने चाय के बागानों के लिए यह हिल स्टेशन दुनियाभर में मशहूर है। यहाँ आप अपने परिवार के साथ प्राकृतिक सुंदरता के बीच सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। यहाँ आप बच्चों को टॉय ट्रेन में घुमाना ना भूलें।  


श्रीनगर

श्रीनगर शहर अपनी खूबसूरत वादियों और झीलों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहाँ आप अपने परिवार के साथ डल झील की सवारी कर सकते हैं। श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन, शालीमार बाग, परी महल और चश्मे शाही कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। 


नैनीताल

उत्तराखंड का नैनीताल जिला अपनी खूबसूरत झीलों और जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप वन्यजीवों के साथ-साथ पेड़-पौधों की भी बहुत सारी प्रजातियां देख सकते हैं। यहाँ पर आप अपने परिवार के साथ एडवेंचर जंगल सफारी में जा सकते हैं। नैनीताल में और भी कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे गर्जिया देवी मंदिर, सीताबनी वन्यजीव अभ्यारण्य, कॉर्बेट फॉल्स आदि।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

गोवा की दो लोकसभा सीट पर अपराह्न तीन बजे तक 61 प्रतिशत मतदान

BJP के शासन में आदर्श आचार संहिता, ‘मोदी आचार संहिता’ में तब्दील हो गई है : Mamata Banerjee

Diamond Merchant Bharat Shah ने किया दावा, फिर एक बार बनेगी Modi सरकार

बॉलीवुड अभिनेत्री Divyanka Tripathi ने भोपाल में डाला अपना वोट, एक दिन पहले पहली के साथ अपने होम टाउन पहुंची थी