PM मोदी ने इन देसी Apps का किया था जिक्र, Google play store के टॉप 10 में हुआ शामिल

By अभिनय आकाश | Sep 02, 2020

IT सॉल्यूशन और इनोवेशन के मामले में भारत का दुनिया में कोई मुकाबला नहीं। प्रधानमत्री का ये भरोसा अपने देश के युवाओं पर ऐसे ही नहीं है। उन्होंने इस बात को देखा,खुद परखा और देश के सामने रखा। पीएम मोदी ने बीते रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान बताया था कि  'इस महीने की शुरुआत में, देश के युवाओं के सामने, एक app innovation challenge रखा गया। जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा भी लिया। काफी जांच-परख के बाद, अलग-अलग कैटेगरी में, लगभग दो दर्जन ऐप्स को अवॉर्ड भी दिए गये हैं। पीएम मोदी के संबोधन के बाद देसी एप्स प्ले स्टोर में टॉप 10 एप्स की लिस्ट में आ गए हैं। सोशल मीडिया या चैट के लिए इस्तेमाल होने वाले एप्स की बात करें तो टॉप 10 में शामिल होने वाले देसी एप जोश, स्नैपचैट, शेयरचैट, मोज, रोपोसो और चिंगारी हैं। शिक्षा से जुड़े ट्रेंड होने वाले ऐप सरकार सेवा, द्रष्टि, सरलादता, वूट किड्स, पंजाब ए डुकरे, डाउटनट, कुटुकी किड्स जैसे एप्स नए फेवरेट हैं, जबकि हेल्थ और फिटनेस श्रेणी में आरोग्य सेतु एप के बाद अन्य स्वदेशी एप्स जैसे स्टेप्सटैगो, होम वर्कआउट, लॉस, शामिल हैं। आइए आपको उन देसी ऐप्स के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

इसे भी पढ़ें: IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के CEO को लिखा पत्र, लगाए ये बड़े आरोप

Ask सरकार 

इस ऐप में ChatBot के जरिए बात किया जा सकता है और इसके साथ ही इसके माध्यम से किसी भी सरकारी योजनाओं की जानकारी टेक्सट, ऑडियो और वीडियो के जरिए हासिल किए जा सकते हैं। 

KOO

ये एक माइक्रोब्लॉगिंग ऐप है, इसमें अपनी मातृभाषा में टेक्स्ट, वीडियो और ऑडियो के जरिए अपनी बात को रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने उठाई फेसबुक-वॉट्सऐप की जांच की मांग, कहा- दोषियों को मिले सजा

Kutuki 

कुटुकी किड्स लर्निंग ऐप है। इसे खासकर छोटे बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें गानों और कहानियों के जरिए बात-बात में बच्चे गणित, विज्ञान को सीख सकते हैं। इसमें एक्टिविटीज और गेम्स भी मौजूद हैं।

Chingari App

यह मेड इन इंडिया शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप है। इसके जरिए यूजर्स ट्रेंडिंग, एंटरटेनमेंट, फनी, और एजुकेशनल विडियोज बना सकते हैं। खास बात है कि यह ऐप अंग्रेजी, हिंदी, बंग्ला, मराठी, गुजरात, और पंजाबी समेत 11 भाषाएं सपॉर्ट करता है। गूगल प्ले स्टोर पर इसके 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हैं। 

 


प्रमुख खबरें

सेना के शौर्य का अपमान करना विपक्ष की आदत: Anurag Thakur

Loksabha Elections के तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर होगी वोटिंग, कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

कुणाल शर्मा हत्याकांड को लेकर जेवर विधायक का सख्त कदम, लापरवाही बरतने वालों अधिकारियों व दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

Odisha: PM Modi के वार पर नवीन पटनायक का पलटवार, बोले- दिन में सपने देख रही भाजपा