ज्यादा दुबलेपन से हैं परेशान, गुड़-चना और तुलसी खाने से बढ़ेगा वज़न

By सूर्या मिश्रा | Nov 29, 2022

स्लिम फिट बॉडी हर किसी को आकर्षित करती है लेकिन हद से ज्यादा दुबलापन कभी-कभी शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है। गुड़ और चने का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है यह तो हम सब जानते हैं लेकिन गुड़-चने के सेवन से आप खुद एकदम फिट और आकर्षक भी बना सकते हैं और जरूरत से ज्यादा दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। सभी लोग किसी-न-किसी रूप में चना और गुड़ को अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं। यदि आप चने और गुड़ के साथ ही तुलसी मिक्स करके प्रयोग करेंगें तो आपको इसके जादुई प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। तुलसी का काढ़ा बहुत सी मौसमी बीमारियों को आपसे दूर रखने में सहायता करता हैं। तुलसी, चना और गुड़ को अगर मिक्स करके प्रयोग करते हैं तो यह बहुत फायदेमंद होता है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान करते हैं। इनके प्रयोग से शरीर को एनर्जी मिलती है। 


कैसे करें गुड़ चने और तुलसी का सेवन 

रात में एक कटोरी चना और तुलसी के एक चम्मच बीज भिगो दें। सुबह उठकर गुड़ के साथ सेवन करें। काले चने का प्रयोग करें क्योकि यह वज़न बढाने में सहायक होता हैं। यदि आपको तुलसी का स्वाद नहीं पसंद तो आप पहले थोड़े से गुड़ के साथ तुलसी के बीज खायें उसके बाद गुड़ और चने का सेवन करें। भुने चने और गुड़ का भी सेवन लाभकारी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: लौंग वाला दूध हो सकता है पुरुषों के लिए फायदेमंद, इनफर्टिलिटी की समस्या होगी दूर

क्यों है लाभकारी 

भीगे चने में फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन के, मैग्नीशियम, विटामिन सी, फास्फोरस और पोटैशियम भी पाए जाते हैं। गुड़ कई तरह के संक्रमण से भी बॉडी की रक्षा करता है। गुड़ का प्रयोग भी वज़न बढ़ानें में सहायक है और यह डाइजेशन सुधारनें में सहायता कर सकता है यह पेट पर जमा हुए अतिरिक्त फैट को भी कम करता है। गुड़ बॉडी को डिटॉक्स करता है। गुड़ और चने को वेट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा सप्लीमेंट माना जाता है। भीगे चने इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करते हैं। जब हम इन दोनों का सेवन एक साथ करतें हैं तो इनके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA