Cloud End Mussoorie: मसूरी में बादलों के बीच छिपा है ये खूबसूरत व्यू प्वॉइंट, देखते ही रह जाएंगे यहां के नजारे

By अनन्या मिश्रा | May 15, 2023

अप्रैल महीने से ही गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। गर्मी को देखते हुए मई-जून में तो सुकून सिर्फ ठंडी जगह ही दे सकती है। गर्मियों में वैसे तो कई लोग घूमने का प्लान बनाते हैं और घूमने के लिए भी कई बेस्ट हिल स्टेशन है। लेकिन दिल्ली से महज 6-7 घंटे का सफर तय कर आप मसूरी हिल स्टेशन पहुंच सकते हैं।

 

मसूरी में वैसे तो घूमने के लिहाज से कई आकर्षक जगह हैं। लेकिन क्या आप यहां पर बादलों में छिपी हुए जगह के बारे जानते हैं। मसूरी की इस जगह को क्लाउड एंड के नाम से भी जाना जाता है। आप गाड़ी व टैक्सी से महज एक से डेढ़ घंटे में इस जगह पर पहुंच सकते हैं। आइए जानते हैं क्लाउड एंड के बारे में...

इसे भी पढ़ें: Family Travel: परिवार के साथ हर सफर हो जाता है सुहाना, मौज- मस्ती के साथ होते हैं कई एक्सपीरियंस


क्लाउड एंड

क्लाउड्स एंड व्यूपॉइंट यहां की खूबसूरत पहाड़ी पर स्थित है। यह स्थान घने ओक और देवदार के जंगलों से घिरा है। यहां पर आप बेनोग वन्यजीव अभयारण्य से ट्रेक करते हुए आ सकते है। अभयारण्य से क्लाउड एंड की दूरी सिर्फ 2 किमी की है। यहां आने के बाद पहाड़ी हवा, खूबसूरत नजारे और ट्रेकिंग प्वाइंट आपको जन्नत में होने का एहसास कराते हैं। इन नजारों को देखकर एक बार तो आपको यह भी लगने लगेगा। जैसे स्वर्ग खुद पृथ्वी पर उतर आया है। इस जगह से बादल बहुत करीब दिखते हैं। इसी कराण यह जगह क्लाउड एंड के नाम से प्रसिद्ध है।

कहां घूमें

क्लाउड्स एंड व्यूपॉइंट की खूबसूरती निहारने के बाद आप यहां पर अंग्रेजी वास्तुकला से भी रूबरू हो सकते हैं। साल 1838 में ब्रिटिश अधिकारी मेजर स्वेतेन्हम ने इस इमारत का निर्माण कराया था। बता दें कि यह मसूरी की सबसे पुरानी इमारत में से एक है। हालांकि अब इस इमारत को हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है। अब इसको क्लाउड्स एंड फ़ॉरेस्ट रिज़ॉर्ट के रूप में जाना जाता है। लेकिन आज भी यह इमारत अपनी पुरानी वास्तुकला, फर्नीचर, चित्रों, किताबों को अपने आप में समेटे है। इसके अलावा आप यहां पर फोटोग्राफी, हिल क्लाइंबिंग आदि का भी लुत्फ उठा सकते हैं।


आसपास घूमने की जगह ​

ज्वाला देवी मंदिर

बेनोग वन्यजीव अभयारण्य

सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर

कैमल्स बैक रोड

लाल टिब्बा

गन हिल

हैप्पी वैली

लाइब्रेरी बाजार


घूमने के लिहाज से अच्छा समय

क्लाउड एंड मे आप कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। क्योंकि यहां पर पूरे साल मौसम बहुत अच्छा रहता है। बारिश के मौसम में आपको यहां पर जाने से बचना चाहिए। क्योंकि पहाड़ी इलाका होने के कारण यहां के रास्ते काफी पतले हैं। ऐसे में बारिश में आप किसी मुश्किल में फंस सकते हैं। विंटर्स और गर्मियों में आप यहां घूमने आ सकते हैं।


​ऐसे पहुंचे क्लाउड एंड मसूरी ​

मसूरी शहर से लगभग 6 किलोमीटर पश्चिम में क्लाउड्स एंड स्थित है। आप इस जगह पर जीप या टैक्सी करके पहुंच सकते हैं। इसके अलावा यहां पर सबसे पास आपको देहरादून रेलवे स्टेशन मिलेगा और जॉली ग्रांट एयरपोर्ट इस जगह से करीब 60 किमी दूर है।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज