Russia America Conflict: 40 मिनट तक घेरा फिर मार गिराया, शीतयुद्ध के बाद पहली बार हुआ ऐसा, रूस के इस कदम से बाइडेन आगबबूला

By अभिनय आकाश | Mar 15, 2023

रूस और यूक्रेन के बीच साल भर से ज्यादा वक्त से चल रही जंग की लपटें अभी शांत भी नहीं हुई कि अमेरिका और रूस के बीच महायुद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ती जा रही है। दो महाशक्तियों के बीच जल्द ही आमने-सामने की लड़ाई होने का डर है। ब्लैक सी में अमेरिका और रूस आमने सामने हैं, जिसकी वजह अमेरिकी रिपर और रूसी फाइटर जेट की टक्कर है। ब्लैक सी पर अमेरिकी एमक्यू9 रीपर ड्रोन और रूस के फाइटर जेट की आमने सामने की टक्कर के बाद दोनों देशों में टेंशन बढ़ गया। 

इसे भी पढ़ें: सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद मॉस्कों पहुंचे, पुतिन से करेंगे मुलाकात

अमेरिकी रीपर ड्रोन क्रैश होते ही ब्लैक सी में डूब गया और जिसके बाद से ही सुपरपॉवर मुल्क बौखलाया हुआ है। अमेरिकी वायु सेना के जर्नल जेम्स हैकन इस खबर की पुष्टि की है। व्हाइट हाउस और पेंटागन ने इस हमले की घोर निंदा की है। नाटो के सुप्रीमो ने नाटो के सदस्य देशों को इसकी जानकारी दी। शीतयुद्ध जब चरम पर था, उसके बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब अमेरिकी एयरक्राफ्ट को रूसी विमान ने मार गिराया। यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से ही अमेरिकी लगातार अपने ड्रोन को काला सागर के ऊपर भेज रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Armenia के प्रधानमंत्री ने रूसी प्रभुत्व वाली सुरक्षा संधि की निंदा की

बता दें कि काला सागर वो जल क्षेत्र है जिसकी सीमाएं रूस और यूक्रेन से मिलती हैं। यूक्रेन युद्ध की वजह से इस क्षेत्र में पिछले कई महीनों से सैन्य तनाव बना हुआ है। यूक्रेन युद्ध के दौरान रूसी और अमेरिकी विभाग काला सागर के ऊपर उड़ान भरते रहते हैं। लेकिन ये पहली बार है जब दोनों देश के युद्धक विमान एक दूसरे के सामने आ गए और टकराव की ऐसी नौबत आ गई।  

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America