न्यूयार्क के नैस्डेक बिलबोर्ड पर आने वाला देश का पहला फुटबॉल क्लब बना मोहन बागान , देखिए तस्वीरें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 29, 2020

कोलकाता। भारत का प्राचीन फुटबॉल क्लब मोहन बागान बुधवार को दुनिया भर में छा गया जब वह न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर पर नैस्डेक बिलबोर्ड पर आने वाला देश का पहला क्लब बना। यह ‘मोहन बागान दिवस’ के मौके पर हुआ जो हर साल 29 जुलाई को टीम की 1911 में ईस्ट यार्कशर रेजीमेंट को हराकर मशहूर आईएफए शील्ड खिताबी जीत का जश्न मनाने के लिये मनाया जाता है। इस तरह मोहन बागान 2-1 से मिली जीत से टूर्नामेंट में ब्रिटिश दबदबे को खत्म करने वाला पहला भारतीय क्लब बन गया था। वर्ष 1889 में स्थापित 131 साल पुराने क्लब के दुनिया भर में समर्थकों की कोई कमी नहीं है लेकिन अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज का इसके प्रतीक चिन्ह और इसके रंगों को अपने बिलबोर्ड पर लगाना काफी विशेष महत्व रखता है।

इसे भी पढ़ें: CAS ने यूरो प्रतिबंध हटाने के दौरान मैनचेस्टर सिटी को लगाई थी फटकार

मोहन बागान के शीर्ष अधिकारी देबाशीष दत्ता ने कहा, ‘‘मोहन बागान के सभी प्रशंसकों और समर्थकों के लिये यह बहुत गर्व की बात है। इससे क्लब के कद का पता चलता है। भारतीय खेलों में कोई भी क्लब इस तरह के मुकाम पर नहीं पहुंचा, इसलिये यह बहुत ही महत्व रखता है जो बहुत अलग है। ’’ क्लब ने पहले ट्वीट किया था, ‘‘नैस्डेक की फोटो इस बात की तस्दीक है कि मोहन बागान एक अलग ही लीग में शामिल है। मोहन बागान के लिये काफी बड़ा दिन। हैप्पी मोहन बागान डे मैराइनर्स।

प्रमुख खबरें

बड़ा रोचक है महाराष्ट्र के उस्मानाबाद का चुनावी मुकाबला, चुनावी मैदान में उतरे ये दिग्गज नेता

पाकिस्तान में राहुल गांधी की खूब है लोकप्रियता, हम उन्हें वहां नहीं हरा सकते, कांग्रेस नेता पर हिमंत बिस्वा सरमा का तंज

Vishwakhabram | TRUMP VS BIDEN | कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? नास्त्रेदमस ने कर दी भविष्यवाणी, 13 Key से समझाया गणित

उद्धव नकली शिवसेना चला रहे, असली पार्टी एकनाथ शिंदे के पास : Amit Shah