International Highlights: पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने इमरान खान पर लगाया तोहफे बेचने का इल्ज़ाम, अन्य घटनाओं के बारे में जानने के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट

By टीम प्रभासाक्षी | Oct 21, 2021

प्रभासाक्षी की खास खबरों में जानिए दिनभर की उन अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में जिनका सरोकार सीधे जनता से है। पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने इल्ज़ाम लगाया है कि इमरान खान ने दूसरे देशों से मिले तोहफों को गैर-कानूनी तरीके से बेचा, जिनमें खड़ी देश के प्रिंस से मिली 10 लाख डॉलर की महंगी घड़ी भी शामिल है। वहीं दूसरी ओर यूएससीआईआरएफ की प्रमुख नादिन मेज़ा ने कहा कि बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हाल ही में भड़की हिंसा से यूएससीआईआरएफ काफी चिंतित है। हम प्रधानमंत्री शेख हसीना के हिंसा पर काबू पाने के लिए अर्द्धसैनिक बल भेजने के कदम की सराहना करते हैं। पढ़िए विस्तार से सभी खबरों को...

 

जयशंकर ने भारत और इजराइल के बीच अकादमिक अनुसंधान के विस्तार पर चर्चा की


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को यहां विभिन्न इजराइली विश्वविद्यालयों के प्रमुखों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत तथा इजराइल के बीच अकादमिक अनुसंधान एवं प्रौद्योगिकी सहयोग के विस्तार पर चर्चा की।


नेपाल में भूस्खलन व बाढ़ से 48 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री ने की राहत की घोषणा

 

नेपाल में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ से पिछले 48 घंटे में 48 लोगों की मौत हो गई जबकि 31 लापता हैं। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि राहत और बचाव कार्य के लिए सेना तथा पुलिस को लगाया गया है। गृह मंत्रालय के अनुसार, पूर्वी नेपाल के इलम जिले में सबसे ज्यादा 11 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा दोती में नौ लोगों को जान गंवानी पड़ी।


पाकिस्तान के पीएम की खुली पोल, खाड़ी देश से गिफ्ट में मिली महंगी खड़ी को बेचा

 

इमरान के पाकिस्तानी सत्ता में आने से पहले एक नया पाकिस्तान बनाने के दावे की अब पोल खुलती जा रही है उन्हें न केवल देश को कंगाल बना दिया है बल्कि सरकारी संपत्ति को भी धीरे-धीरे हड़पने का काम भी शुरू कर दिया है। दरअसल इमरान खान ने विदेशों से मिलने वाले तोहफों को चुपचाप बेच रहे हैं। आपको बता दें कि पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने इल्ज़ाम लगाया है कि इमरान खान ने दूसरे देशों से मिले तोहफों को गैर-कानूनी तरीके से बेचा, जिनमें खड़ी देश के प्रिंस से मिली 10 लाख डॉलर की महंगी घड़ी भी शामिल है।


बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए हमलों को लेकर USCIRF ने जताई चिंता, कहा- स्थिति काफी गंभीर

 

धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिका के एक आयोग ने कहा कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर हाल में हुए हमलों से वह ‘‘बहुत चिंतित’’ है और प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार से हिंदू विरोधी भावनाओं को बढ़ावा देने वाले कट्टरपंथी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील करता है। दुर्गा पूजा के दौरान सोशल मीडिया पर आई कथित तौर पर ईश निंदा संबंधी एक पोस्ट के बाद बांग्लादेश में हिन्दू मंदिरों पर पिछले बुधवार से हमले बढ़ गए। भीड़ ने रविवार देर रात बांग्लादेश में हिन्दू समुदाय के लोगों के 66 मकान क्षतिग्रस्त कर दिए थे और कम से कम 20 घरों में आग लगा दी थी।


पश्चिम एशिया देशों का चीन के खिलाफ बड़ा गठबंधन, बन रहा नया क्वाड, इसके गठन की जरूरत क्यों आ पड़ी?

 

हिन्दुस्तान अब अमेरिका के साथ मिलकर पश्चिम एशिया में एक नई पहल कर रहा है। ये पहल भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर खुद कर रहे हैं जो कि इन दिनों पश्चिम एशिया के दौरे पर हैं। उन्होंने इस मसले को लेकर अमेरिका, यूएई और इजरायल के राजनयिकों से बात की है। ये मोदी सरकार की बहुत बड़ी पहला है और इसका कारण चीन और रूस का दुनिया के कई मसलों पर एक साथ आ जाना है। यूएई और इजरायल पहले ही इब्राहिम अकॉड पर हस्ताक्षर कर चुके हैं। इब्राहिम अकॉड का मतलब है कि इजरायल ने यूएई के साथ अपने संबंध सामान्य कर लिए थे। इजरायल अपने रिश्ते सउदी अरब से भी बेहतर कर चुका है।

प्रमुख खबरें

Prime Minister Modi को चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहराने की मांग करने वाली याचिका खारिज

NCERT Textbook में मणिपुर के खेल को मिजोरम का बताया गया, भाजपा विधायक ने सुधार की मांग की

Hemant Soren की पत्नी कल्पना ने गांडेय विधानसभा सीट से झामुमो उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया

Karan Johar के साथा काम करेंगे Ayushmann Khurrana, जासूसी कॉमेडी के लिए एक्टर ने भरी हामी: रिपोर्ट