26/11 मुंबई हमलावरों को तैयार करने वाले शीर्ष लश्कर नेता की पाक जेल में मौत, हाफिज सईद का था करीबी

By अभिनय आकाश | May 30, 2023

2008 के मुंबई हमलों को अंजाम देने वाले आतंकवादियों को तैयार करने में मदद करने वाले लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के नेता अब्दुल सलाम भुट्टावी की पाकिस्तान की एक जेल में आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए सजा काटते हुए मौत हो गई है। भुट्टावी को 2012 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा एक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था। उसे कई साल बाद पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद के वित्तपोषण के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और लश्कर के संस्थापक हाफिज सईद के बहनोई अब्दुल रहमान मक्की के साथ एक आतंक वित्तपोषण मामले में दोषी ठहराया गया था। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Economic Crisis । पाक में आसमान छूती चीनी और आटे की कीमतें, लोगों की बढ़ी परेशानियां

लश्कर के कार्यवाहक प्रमुख के रूप में भी काम किया है, जब समूह के संस्थापक हाफिज सईद को 2002 और 2008 में पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिया गया था। घोषणाओं में कहा गया है कि भुट्टावी की सोमवार दोपहर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के शेखपुरा जेल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। लश्कर के फ्रंट संगठनों ने कथित तौर पर 78 वर्षीय भुट्टावी के अंतिम संस्कार को दिखाने वाला एक वीडियो भी जारी किया।

इसे भी पढ़ें: Pakistan: जिन्ना हाउस पर हमला मामले में इमरान खान पर कसेगा शिकंजा, संयुक्त जांच दल ने आज 4 बजे किया तलब

भारतीय खुफिया अधिकारियों ने भी मौत की पुष्टि की है, लेकिन कहा कि आगे की जानकारी तत्काल उपलब्ध नहीं है। नवंबर 2008 में तीन दिनों में लश्कर-ए-तैयबा की एक 10-सदस्यीय टीम ने मुंबई में कई स्थानों को निशाना बनाया, जिसमें अमेरिका और ब्रिटेन जैसे कई देशों के नागरिकों सहित कुल 166 लोग मारे गए थे। 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress