Train Tregedy: मुर्दाघर बनाए गए स्कूल को किया गया जमींदोज, छात्रों ने पढ़ने से कर दिया था इनकार

By अभिनय आकाश | Jun 09, 2023

ओडिशा के बहानागा में एक स्कूल तीन भीषण ट्रेन दुर्घटना में मारे गए लोगों के शवों को रखने के लिए एक अस्थाई मुर्दाघर में बदल गया, छात्रों ने कहा कि वे हमारे स्कूल परिसर में बिखरे हुए उन शवों की डरावनी छवियों को नहीं भूल सकते। बहानागा हाई स्कूल के एक छात्र ने कहा कि हमारा स्कूल शवों से भरा हुआ था। हम अपने स्कूल परिसर में बिखरे हुए उन शवों की डरावनी छवियों को नहीं भूल सकते। लगभग सभी शव बिना सिर और अंगहीन थे। यहां तक ​​कि अंतड़ियां भी दिखाई दे रही थीं। जो दुर्घटना के बाद एक अस्थायी मुर्दाघर के रूप में इस्तेमाल किया गया था जिसमें 288 लोग मारे गए थे।

इसे भी पढ़ें: Odisha Train Accident: फिर बोलीं ममता बनर्जी, तथ्यों को दबाने के लिए केस सीबीआई को क्यों दिया गया है?

मृतकों के भूतों से सावधान, सरकारी स्कूल के छात्रों ने कक्षाओं में लौटने से इनकार कर दिया और 65 साल पुराने स्कूल भवन को आज ध्वस्त कर दिया गया। स्कूल प्रबंध समिति (एसएमसी) ने ओडिशा सरकार से इमारत को गिराने का अनुरोध किया, यह कहते हुए कि यह पुरानी और सुरक्षित नहीं थी और छात्र उस स्कूल में कक्षाओं में भाग लेने के लिए अनिच्छुक थे जहां शव रखे गए थे। हालांकि, स्कूल के केवल उस हिस्से को गिराया गया है, जहां हादसे में मारे गए लोगों के शव रखे गए थे। दो दिनों तक शवों को वहीं रखा रहा क्योंकि मृतक के परिजन मृतकों की पहचान करने की कोशिश कर रहे थे। स्थानीय लोगों ने पूजा के साथ स्कूल परिसर को पवित्र करने का फैसला किया है। छात्रों ने यह भी उम्मीद जताई कि पूजा के बाद वे बेहतर महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Odisha Train Accident: जीवित पति की मौत का महिला ने किया नाटक, फर्जी दस्तावेज के जरिए लेना चाहती थी मुआवजा

जगह-जगह मॉडल स्कूल का निर्माण किया जाएगा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक के बाद 65 साल पुराने स्कूल भवन को गिराने की मंजूरी दी। उन्होंने विध्वंस पूरा होने के बाद मॉडल स्कूल बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। मॉडल स्कूल पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशाला और डिजिटल कक्षाओं जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। बालासोर के कलेक्टर शिंदे दत्तात्रेय ने बताया कि नई संरचना के निर्माण के लिए मुर्दाघर के रूप में इस्तेमाल किए गए हिस्से को ही तोड़ा जाएगा। 

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की