Itchy Scalp Home Remedies: सिर की खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

By अनन्या मिश्रा | Mar 28, 2023

आज के समय में कई लोग सिर की खुजली से काफी परेशान रहते हैं। सिर में खुजली होने के पीछे गंदगी, हेयर डाई, फंगल इंफेक्शन, जूं, डैंड्रफ, तनाव और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस भी हो सकता है। कई बार शैंपू करने के बाद भी बाल अच्छे से साफ नहीं होते हैं और सिर में गंदगी रह जाती है। जिसके कारण भी अधिक खुजली होने लगती है। लगातार खुजली होने से व्यक्ति लोगों के सामने शर्मिंदा होने के साथ ही चिड़चिड़ापन शुरू हो जाता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सिर की खुजली से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इस उपायों को अपनाकर आप भी सिर की खुजली से निजात पा सकते हैं।


दही

दही का इस्तेमाल सिर की खुजली दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जात है। आपको बता दें कि सिर में दही लगाने से खुजली की समस्या से राहत मिल जाती है। ऐसे में अगर आप भी सिर में होने वाली खुजली से परेशान हैं तो दही से सिर के स्कैल्प पर मालिश करें। सप्ताह में 3-4 बार ऐसा करने से खुजली से राहत मिल जाएगी। वहीं दही के इस्तेमाल से बाल मुलायम और चमकदार भी होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: White Hair: कम उम्र में सफेद हो रहे बालों को नेचुरल तरीके से करें काला, अपनाएं ये तरीका


नींबू

सिर की खुजली दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि नींबू में सिट्रि‍क एसिड पाया जाता है। नींबू को सिर पर लगाने से खुजली दूर होती है। 


नारियल का तेल और कपूर

नारियल के तेल और कपूर का इस्तेमाल सिर की खुजली को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इससे सिर में होने वाली खुजली से राहत मिलती है। इसके लिए नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर सिर पर थोड़ी देर मसाज करें। इससे सिर की खुजली में राहत मिलती है।


प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। इसको सिर की स्कैल्प पर लगाने से सिर की खुजली दूर होती है। इसके लिए आप प्याज का रस निकाल लें। फिर इसके बाद रस को कॉटन की मदद से सिर पर लगाएं। इसको लगाने के बाद 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। फिर बालों को पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे। साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

प्रमुख खबरें

Giani Zail Singh Birth Anniversary: पंजाब के इकलौते और देश के 7वें राष्ट्रपति थे ज्ञानी जैल सिंह

हमारी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहती थी : Abhishek Banerjee

न्यूयॉर्क के ‘Times Square’ पर 500 से अधिक महिलाओं ने भिन्न शैलियों की साड़ियों का प्रदर्शन किया

Manohar Lal Khattar Birthday: आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे मनोहर लाल खट्टर, जानिए रोचक बातें