ट्रंप ने उत्तर कोरिया के लिए ‘शानदार’ भविष्य की उम्मीद जताई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 27, 2019

हनोई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ वार्ता से पहले उनके “बहुत शानदार” भविष्य की उम्मीद जताई बशर्ते उनका “दोस्त” अपने परमाणु हथियार त्यागने पर सहमत हो जाए। ट्रंप ने ट्वीट किया कि परमाणु हथियार छोड़ देने पर उत्तर कोरिया के पास ऐसे अवसर होंगे “जैसे इतिहास में किसी और देश के पास नहीं रहे हैं।” ट्रंप और किम के बीच बृहस्पतिवार को आमने-सामने वार्ता होनी है जिसके बाद वह रात्रि भोज करेंगे और बाद में भी बातचीत जारी रखेंगे।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए हनोई पहुंचे किम जोंग उन

उन्होंने किम को ‘‘अपना दोस्त’’ बताया। कुछ समय पहले तक उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था और दोनों नेता एक-दूसरे का अपमान कर रहे थे। साथ ही ट्रंप ने उकोरिया के साथ उनकी व्यस्तता को लेकर आलोचना कर रहे अपने विरोधियों पर भी निशाना साधा।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप और किम की बैठक में हो सकती हैं परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा

ट्रंप ने पूर्ववर्ती ओबामा की ओर इशारा करते हुए कहा, “ डेमोक्रेट्स को इस बारे में बात करना बंद करना चाहिए कि मुझे उत्तर कोरिया के साथ क्या करना चाहिए और इसकी बजाए खुद से पूछना चाहिए किया कि उन्होंने ओबामा प्रशासन के आठ साल के दौरान यह क्यों नही किया?” ट्रंप एवं किम के बीच होने वाली इस दो दिवसीय वार्ता में जून में सिंगापुर में हुई ऐतिहासिक वार्ता के बाद जारी की गई अस्पष्ट घोषणा को अमली जामा पहनाने की कोशिश की जाएगी। 

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की