क्या अब अमेरिका जाना होगा मुश्किल? डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से भारत को लगा बड़ा झटका

By निधि अविनाश | Jun 23, 2020

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने H1 वीजा रद्द कर दिया है। ट्रंप के इस फैसले से अमेरिका में रह रहे  1.70 लाख भारतीयों को काफी झटका लगा है। ये फैसला ऐसे वक्त पर लिया गया है जब कोरोना जैसी महमारी तेजी से फैली हुई है। उन्होंने ये फैसला वहां रह रहे मजदूरों के हित के लिए लिया है। बता दें कि कोरोना महमारी से अगर कोई देश सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है तो वो अमेरिका देश है। इस महमारी के कारण अमेरिका में ग्रेट डिप्रेशन, साल 1930 जैसे हालात खड़े होगए  है। ब्लूमवर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति ने आज ही एच 1बी वीजा के एक्जक्यूटिव फाइल पर हस्ताक्षर कर  दिए है और अब जल्द ही देश में ये कानून का रूप ले लेगा। इसके कारण अब आगे किसी को भी एच1बी वीजा नहीं मिल सकेगा। बता दें कि ट्रंप  के इस फैसले के बाद कई भारतीयों को अमेरिका छोड़ना पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: चीन और दक्षिण कोरिया में कोरोना के नये मामले, वहीं अमेरिका में जांच कम कराना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप

 चुनाव है इसके पीछे का कारण?

बता दें कि अमेरिका में इस वक्त राष्ट्रपति चुनाव चल रहे है और ट्रंप का ऐसे अचानक एच1बी वीजा पर फैसला लेना आगामी चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। वह ऐसा करके अमेरिकी मजदूरों को फायदा पहुंचाना चाहते है। लेकिन इनके इस फैसले से अमेरिका में रह रहे कई भारतीयों पर काफी गहरा असर पड़ेगा। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अमेरिका में इस वक्त भारी मात्रा में इंजिनियर पेशवर के है और काफी इंजिनियर इस वीजा की मांग करते है। ट्रंप के इस फैसले से इस पेशे को काफी दिक्कत होगी। जो लोग अमेरिका जाने वाले थे अब वह अमेरिका नहीं जा सकेंगे। साथ ही अमेरिका में रह रहे लोगों को अपने देश लोटना भी पड़ सकता है। ट्रंप के इस फैसले से  गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी काफी निराश है। उन्होंने ट्वीट करके लिखा कि "अमेरिका की अर्थव्यवस्था में प्रवासियों का बहुत बड़ा योगदान है। इन्हीं की वजह से आज अमेरिका तकनीक के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बना है और गूगल कंपनी भी। ट्रंप के इस घोषणा से आज मैं काफी निराश हूं और हम सभी अप्रवासियों के साथ खड़े हैं"। 

 

क्या है एच1 बी 1 वीजा?

बता दें कि ट्रंप के वीजा प्रतिबंध फैसले से दुनियाभर के 2.4 लाख लोग प्रभावित हो सकते हैं, जिसमें से भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा है। अगर यह वीजा रद्द हो जाता है तो इससे सबसे ज्यादा असर भारत के लोगों पर पड़ेगा। एच1 बी 1 वीजा संयुक्त राज्य अमरीका में एक गैर-आप्रवासी वीजा है। यह वीजा अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को विशेष व्यवसायों में शामिल करने की अनुमति देता है। 

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी