जिम मैटिस को रक्षा मंत्री पद से हटाने की चाल चल रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 06, 2018

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ जबरदस्त मतभेदों के कारण उन्हें हटाना चाहते हैं। द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि मैटिस को हटाने की अटकलें अब पहले से काफी ज्यादा वास्तविक है।

मशहूर खोजी पत्रकार बॉब वुडवर्ड की आगामी किताब ‘‘फियर: ट्रंप इन द व्हाइट हाउस’’ में खुलासों के बाद इन अटकलों को बल मिला है। बहरहाल, ट्रंप ने रिपोर्ट प्रकाशित होने के तुरंत बाद ऐसे किसी कदम से इनकार किया और कहा कि मैटिस बेहतरीन काम कर रहे हैं। मैटिस पहली भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ भारत में हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘बॉब वुडवर्ड की नई किताब में रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ राष्ट्रपति ट्रंप की बातचीत के बारे में इस सप्ताह हुए खुलासे के बाद व्हाइट हाउस में अधिकारी सक्रिय तौर पर चर्चा कर रहे हैं कि जब भी मैटिस पद से हटेंगे तो पेंटागन में कौन उनकी जगह लेगा।’’

वुडवर्ड ने दावा किया कि मैटिस ने अपने साथियों से कहा कि ट्रंप की समझ ‘‘पांचवीं या छठी कक्षा के बच्चे’’ जैसी है। 448 पृष्ठों की इस किताब का विमोचन 11 सितंबर को होगा तथा इसमें ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल में व्हाइट हाउस के काम करने और फैसले लेने की प्रक्रिया के बारे में अंदरुनी जानकारियां होंगी।

द वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, मैटिस अगले कुछ महीनों में किसी भी समय पद छोड़ देंगे। इससे एक दिन पहले मैटिस ने एक बयान जारी करते हुए वुडवर्ड की किताब में उनकी टिप्पणी को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘वुडवर्ड की किताब में मेरे हवाले से राष्ट्रपति के बारे में कहे गए अपमानजनक शब्द ना तो मैंने कभी कहे और ना ही मेरी मौजूदगी में कहे गए।’’

 

प्रमुख खबरें

दिल्ली के लोगों के लिए जरुरी सूचना, स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ती गर्मी को लेकर जारी किया दिशा निर्देश

Delhi में आवासीय इमारत में आग, दमकलकर्मी सहित तीन घायल

UP: भरे मंच से ओवैसी ने मुख्तार अंसारी को बताया शहीद, बोले- ऐसे लोग मरा नहीं करते, अखिलेश पर भी साधा निशाना

NIA ने 2022 के कोयंबटूर बम विस्फोट मामले में एक और आरोपी के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया