Turkish elections: मौजूदा राष्ट्रपति एर्दोआन ने जीत का दावा किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 29, 2023

अंकारा। तुर्किये के मौजूदा राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने देश में दूसरे दौर के राष्ट्रपति चुनाव में रविवार को अपनी जीत का दावा किया। चुनाव के बाद अपनी पहली टिप्पणी में एर्दोआन ने इंस्ताबुल में अपने घर के बाहर प्रचार बस पर समर्थकों से बातचीत की। उन्होंने कहा, “मैं आगामी पांच वर्षों के लिए एक बार फिर से इस देश पर शासन करने की जिम्मेदारी सौंपने के वास्ते अपने राष्ट्र के प्रत्येक सदस्य का शुक्रिया अदा करता हूं।” एर्दोआन ने अपने प्रतिद्वंद्वी कमाल केलिचडारोहलू का मज़ाक उड़ाते हुए कहा, “बाय बया बया, कमाल।” उन्होंने कहा, “आज सिर्फ तुर्किये विजेता है।” तुर्किये में कई समाचार एजेंसियों द्वारा जारी दूसरे दौर के राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े शुरुआती और अनाधिकारिक परिणामों से पता चलता है कि 98 फीसदी मतपत्रों की गिनती हो चुकी है और मौजूदा राष्ट्रपति एर्दोआन कुछ मतों के अंतर से निकटवर्ती प्रतिद्वंद्वी कमाल से आगे हैं।

तुर्किये की सरकारी समाचार एजेंसी ‘अनादोलू’ ने दिखाया कि एर्दोआन को 52.1 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि कमाल को 47.9 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं। इस बीच, विपक्ष की करीबी ‘एनएनकेए’ समाचार एजेंसी ने कहा कि कमाल को 48.1 फीसदी वोट हासिल हुए हैं, जबकि एर्दोआन को 51.9 प्रतिशत वोट मिले हैं। इस्तांबुल में एर्दोआन के समर्थकों ने अंतिम परिणाम घोषित होने से पहले ही जश्न मनाना शुरू कर दिया है। वे तुर्किये या सत्तारूढ़ दल के झंडे लहरा रहे हैं और कारों के हॉर्न बजा रहे हैं। समाचार एजेंसियां अपने कर्मियों के जरिए आंकड़े जुटा रही हैं। तुर्किये का चुनावी बोर्ड मतगणना के दौरान राजनीतिक दलों को अपना डेटा भेजता है लेकिन कुछ दिनों बाद तक आधिकारिक परिणाम घोषित नहीं करता है।

चुनाव परिणाम का असर अंकारा से बाहर भी दिखेगा, क्योंकि तुर्किये यूरोप और एशिया के बीच स्थित है और यह उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का सदस्य है। इस बार के चुनावी नतीजे तय करेंगे कि लंबे समय से देश की सत्ता पर काबिज राष्ट्रपति एर्दोआन का निरंकुश शासन जारी रहेगा या फिर अधिक लोकतांत्रिक समाज बहाल करने का वादा करने वाले उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कमाल सत्ता पर काबिज होंगे। देश में 14 मई को हुए पहले दौर के चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को सरकार गठन के लिए जरूरी बहुमत नहीं मिल पाया था। दूसरे दौर के चुनाव के लिए मतदान रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुआ। तुर्किये में ‘एक्जिट पोल’ (चुनाव बाद सर्वेक्षण) नहीं होते, लेकिन शाम पांच बजे मतदान संपन्न होने के कुछ ही घंटों के अंदर शुरुआती नतीजे सामने आने की उम्मीद की जा रही थी।

इसे भी पढ़ें: 'Honour killing': पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में युवती को जिंदा जलाया

इस चुनाव में छह करोड़ 40 लाख से अधिक मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए पात्र थे। इस्तांबुल में वोट डालने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में राष्ट्रपति एर्दोआन ने कहा कि यह तुर्किये के इतिहास में पहला राष्ट्रपति चुनाव है, जिसमें दूसरे दौर का मतदान हुआ है। 74 वर्षीय पूर्व नौकरशाह कमाल ने दूसरे दौर के मतदान को देश के भविष्य के लिहाज से एक जनमतसंग्रह के रूप में वर्णित किया। एर्दोआन पिछले 20 साल से तुर्किये की सत्ता पर काबिज हैं। पहले दौर के मतदान में जीत के लिए आवश्यक बहुमत से कुछ अंतर से चूक गए थे। पहले चरण में एर्दोआन अपने प्रतिद्वंद्वी कमाल से चार प्रतिशत अंकों से आगे रहे थे। कमाल छह दलों के गठबंधन और मध्यमार्गी-वामपंथी मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवार हैं।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh: बुधवार को अयोध्या दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राम मंदिर में करेंगी पूजा-अर्चना

Ibrahim Ali Khan Instagram Debut | सैफ अली खान के बेटे इब्राहिम ने किया ग्रैंड इंस्टाग्राम डेब्यू किया, कहा- अपनी विरासत खुद बनाउंगा

चालू विपणन वर्ष में गेहूं की सरकारी खरीद 11 प्रतिशत कम, अब तक 196 लाख टन गेहूं खरीदा

Andhra Pradesh: YS Sharmila का दावा, जगन मोहन रेड्डी को रिमोट से कंट्रोल कर रहे हैं नरेंद्र मोदी