उत्तराखंड, हरियाणा के बीच किसाऊ, रेणुका परियोजनाओं पर जल्द MoU होगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 13, 2018

देहरादून। उत्तराखण्ड और हरियाणा के मध्य जल्द ही किसाऊ और रेणुका बहुद्देशीय परियोजनाओं के सम्बन्ध में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर दस्तखत किये जायेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ यहां इस संबंध में चर्चा के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि दोनों राज्यों के मध्य किसाऊ बहुद्देशीय परियोजना से सम्बन्धित बिजली तथा पानी की भागीदारी के सम्बन्ध में निर्णय हो गया है और परियोजना से उत्तराखण्ड को बिजली तथा हरियाणा को 47 प्रतिशत पानी आपूर्ति होगी।

 

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, किसाऊ, लखवाड़ तथा रेणुका बहुद्देशीय परियोजनाओं को समय से पूरा करने के लिए राज्यों के सामूहिक प्रयास पर बल दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री रावत ने बताया कि इसके तहत दोनों राज्य केन्द्र सरकार से परियोजनाओं की टेन्डर प्रक्रिया आरम्भ करने के वास्ते जल्द से जल्द अनुमति देने का आग्रह करेंगे। लखवाड़ बहुद्देशीय परियोजना को आगामी चार सालों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। लखवाड़ परियोजना से हरियाणा को 160 क्यूसेक पानी की प्रतिवर्ष आपूर्ति होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसाऊ, लखवाड़ तथा रेणुका बहुद्देशीय परियोजनाओं से दोनों राज्यों की बिजली और पानी की जरूरतें पूरी होगी।

 

उन्होंने कहा कि जल्द ही उत्तराखण्ड और हरियाणा के बीच परिवहन के सम्बन्ध में भी एमओयू किया जाएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि जो कार्य गत 40 वर्षो से लम्बित पड़े थे, केन्द्र तथा राज्य सरकारों के मध्य बेहतर समन्वय से आज जल्द से जल्द पूरे हो रहे हैं।

 

प्रमुख खबरें

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास