बरकरार रहेगी बोरिस जॉनसन की सत्ता, 359 में से 211 सांसदों के वोट की बदौलत पार की अविश्वास की बाधा

By अनुराग गुप्ता | Jun 07, 2022

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया। कंजरवेटिव पार्टी के 211 सदस्यों ने बोरिस जॉनसन के पक्ष में वोट किया है। अंतिम परिणाम के अनुसार, टोरी के कम से कम 148 संसदीय सदस्यों ने उनके खिलाफ वोट किया था। इसकी वजह से समीक्षकों को बोरिस जॉनसन की आलोचना करने का मौका मिल गया है, जबकि उनके समर्थकों का कहना है कि परिणाम दिखाते हैं कि पार्टी के अधिकतर सदस्य उनके साथ हैं। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के 77 नए मामले, अफ्रीका के बाहर संक्रमण का सबसे बड़ा प्रसार 

क्यों लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ?

कोरोना लॉकडाउन के बीच बोरिस जॉनसन का अधिकतर समय पार्टी करने के आरोपों और विपक्षियों के हमलों से अपनी सरकार को बचाने की कोशिशों में गुजरा है। डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री आवास) में जून 2020 में आयोजित एक जन्मदिन पार्टी में कोविड-19 लॉकडाउन संबंधी नियमों के उल्लंघन के आरोप को लेकर 40 से अधिक सांसदों ने बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी। इतना ही नहीं इस पार्टी को लेकर पुलिस ने उन पर जुर्माना भी लगाया था।

इसके अलावा बोरिस जॉनसन की पार्टी के कुछ सदस्य भी उनसे नाराज बताए जा रहे थे। जिसके बाद नए प्रधानमंत्री को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी। स्थानीय मीडिया में चर्चा छिड़ गई थी कि अगर बोरिस की कुर्सी नई तो किसके सत्ता सौंपी जा सकती है। ऐसे में बोरिस जॉनसन के चार करीबी नेताओं के नाम सामने आ रहे थे कि इनमें से किए एक को मौका मिल सकता है। इन नेताओं में जेरेमी हंट, नदीम जाहवी, पेनी मॉर्डेंट, ऋषि सुनक शामिल है।

आपको बता दें कि बोरिस जॉनसन अविश्वास प्रस्ताव पर गुप्त मतदान हुआ। बोरिस जॉनसन को टोरी के 359 संसदीय दल के सदस्यों में से जीत के लिए 180 मत चाहिए थे। 1922 समिति द्वारा प्राप्त अविश्वास संबंधी पत्रों के प्रभारी सर ग्राहम ब्रैडी ने पहले बताया था कि टोरी संसदीय दल के 54 सांसदों (15 प्रतिशत) ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की मांग की है। कंजरवेटिव पार्टी के मौजूदा नियमों के तहत अब बोरिस जॉनसन कम से कम एक साल तक इस तरह के किसी अन्य अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की प्लेटिनम जुबली, साड़ी और बॉलीवुड गाने भी बने आयोजन का हिस्सा 

अविश्वास की बाधा पार करने के बाद बोरिस जॉनसन ने पार्टी के सदस्यों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि राजनीति और देश के लिए यह एक बेहद अच्छा परिणाम है। बस इसलिए मुझे लगता है कि यह एक बेहतर, निर्णायक परिणाम है, जिसका मतलब है कि एक सरकार के तौर पर हम आगे भी काम करना जारी रख सकते हैं और उन चीजों पर अधिक ध्यान दे सकते हैं, जो वाकई लोगों के लिए मायने रखती है।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला