Ukraine ने बूचा को मुक्त कराने के एक वर्ष पूरा होने पर मनाया जश्न, रूस ने नए सिरे से की बमबारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 31, 2023

रूस ने लंबी दूरी तक मार करने वाले अपने हथियारों से यूक्रेन के कई नए इलाकों में शुक्रवार को बमबारी की जिसमें कम से दो आम नागरिकों की मौत हो गई और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। रूस ने यह कार्रवाई ऐसे समय की जब यूक्रेनियाई बूचा शहर को पड़ोसी देश की सेना से मुक्त कराने का एक वर्ष पूरा होने का जश्न मना रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि कीव के नजदीक मौजूद बूचा शहर रूसी सेना के अत्याचार का प्रतीक है जो उसने फरवरी 2022 में शुरू सैन्य कार्रवाई के दौरान किया।

जेलेंस्की ने बूचा में आयोजित आधिकारिक कार्यक्रम में बूचा में हुई मौतों के दोषियों को सजा देने का संकल्प लेते हुए कहा , ‘‘ हम इसे भूलने नहीं देंगे।मानवीय गरिमा इसे भुलाने नहीं देगी। बूचा की सड़कों पर दुनिया ने रूसी की शैतानी करतूत देखी। उसके कुकृत्य का पर्दाफाश हुआ। ’’ बूचा में जब यूक्रेन के दोबारा कब्जे का जश्न मनाया जा रहा था उसी समय रूस के सहयोगी बेलारूस ने यूक्रेन के खिलाफ 13 महीने से जारी युद्ध में अपनी भागीदारी बढ़ाते हुए कहा कि उनके देश में रूसी परमाणु हथियारों की तैनाती की जा सकती है। इससे पहले मॉस्को ने भी कहा था कि उसकी योजना बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती करने की है। जेलेंस्की ने आधिकारिक कार्यक्रम में माल्डोवा के राष्ट्रपति और क्रोएशिया, स्लोवाकिया व स्लोवेनिया के प्रधानमंत्रियों ने हिस्सा लिया।

उल्लेखनीय है कि रूसी सेना ने फरवरी 2022 में यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू करने के कुछ सप्ताह के बाद ही बूचा पर कब्जा कर लिया था और करीब एक महीने तक यहां रही। यूक्रेन के सैनिकों ने जब इस शहर को अपने कब्जे में लिया तो उन्हें कई भयानक दृश्यों का सामना करना पड़ा क्योंकि महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों के शव सड़क, घरों में और बगीचों में पड़े हुए मिले। कई शवों को सामूहिक कब्रों में दफनाया गया। कई सप्ताह और महीनों तक चली जांच के दौरान कुछ बच्चों सहित सैकड़ों शव शहर में मिले। उन्होंने कहा कि 175 लोगों के शव सामूहिक कब्रों से मिले जिन्हें कथित तौर पर यातना दी गई थी।

जेलेंस्की ने बूचा में सैनिकों, पुलिस, डॉक्टरों, शिक्षकों और आपात सेवा के कर्मियों को पदक से सम्मानित किया। साथ ही उन्होंने कीव क्षेत्र को दुश्मन से बचाने के दौरान जान गंवाने वाले दो सैनिकों के परिवारों को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा,‘‘यूक्रेन की जनता, आपने इस दौर की सबसे बड़ी मानव विरोधी ताकत को रोका। आप ने उस सेना को रोका जिसका कोई सम्मान नहीं है और वह मानवीय जीवन को अर्थ देने वाली प्रत्येक वस्तु को नष्ट कर रही है।’’

जेलेंस्की ने बताया कि यूक्रेनियाई अधिकारियों द्वारा किए गए दस्तावेजीकरण के मुताबिक बूचा में 37 बच्चों सहित 1400 आम लोगों की युद्ध में मौत हुई। यूक्रेन के महा अभियोजक एंड्री कोस्तीन ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि बूचा में कई गैर सैनिकों की मौत यातना से हुई थी। उन्होंने कहा कि करीब 100 रूसी सैनिक युद्ध अपराध के संदिग्ध हैं और उनमें से 35 के खिलाफ अभियोग जारी किया गया है। गौरतलब है कि यूक्रेन की अदालत पहले ही आम लोगों को आजादी से गैर कानूनी तरीके से वंचित करने और लूटपाट करने के मामले में दो रूसी सैनिकों को 12-12 साल कारावास की सजा सुना चुकी है।

कोस्तीन ने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि ये सभी अपराध महज संयोग नहीं हैं। ये रूस की सुनियोजित रणनीति का हिस्सा थे जिसका उद्देश्य यूक्रेन को राज्य और यूक्रेनियों को एक देश के तौर पर खंडित करना था।’’ जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के प्रमुख वोल्कर तुर्क ने कहा कि उनके कार्यालय ने यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद अबतक 8400 से अधिक आम लोगों की मौत की पुष्टि की हैऔर माना जा रहा है कि यह संख्या वास्तविक संख्या से कहीं कम है।

तुर्क ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कहा कि रूसी हमले के बीच, ‘‘मानवाधिकार और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों का गंभीरउल्लंघन स्तब्ध करने वाले स्तर तक परिपाटी बन गई है। इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साझेदार बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने देश में रूसी परमाणु हथियारों की तैनाती की संभावना की जानकारी देने के साथ-साथ अप्रत्याशित रूप से युद्ध विराम का आह्वान किया है। उन्होंने मिंस्क में शुक्रवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि बिना किसी शर्त युद्ध विराम की घोषणा की जानी चाहिए और सैनिकों और हथियारों की गतिविधि रोकी जानी चाहिए।

हालांकि, क्रेमलिन (रूसी सरकारका मुख्यालय) के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने बेलारूस के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि रूस लड़ाई जारी रखेगा। उन्होंने दावा किया कि यूक्रेन ने पश्चिमी साझेदारों के दबाव में वार्ता से इनकार कर दिया है। इस बीच, रूस के हमले जारी हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को रूस केताजा हमले में कम से कम दो गैर सैनिकों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हुए हैं। राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि रूस ने मिसाइल, तोप के गोलों, ड्रोन और ग्लाइडिंग बम से हमला किया।

कार्यालय के मुताबिक रूस द्वारा दागी गई दो मिसाइलें दोनेत्स्क इलाके के क्रमातोर्स्क शहर में गिरी जिससे आठ रिहायशीइमारतों को नुकसान पहुंचा। पूरे दोनेत्स्क इलाके में एक व्यक्ति की मौत हुई है और पांच अन्य घायल हुए हैं। इसी प्रकार नौ रूसी मिसाइलें खारकीव शहर में गिरीं जिसे रिहायशी इमारतों, सड़क, गैस स्टेशन और कारागार को नुकसान पहुंचा। रूस ने खारकीव इलाके में ड्रोन से भी हमला किया। यूक्रेन के मुताबिक रूसी सैनिकों ने दक्षिणी खेरसॉन शहर पर तोप के गोले दागे जिनकी चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। इसी प्रकार रूस द्वारा ग्लाइडिंग बम से खेरसॉन इलाके पर किए गए हमले में 10 मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार