संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने काबुल गुरुद्वारा हमले की निंदा की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 26, 2020

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने काबुल में एक गुरुद्वारे पर हमले की निंदा करते हुए दोहराया कि नागरिकों के खिलाफ हमले अस्वीकार्य हैं और ऐसे हमले करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक प्रमुख गुरुद्वारे में सशस्त्र आत्मघाती हमलावरों के हमले में बुधवार को कम से कम 25 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और आठ अन्य लोग घायल हो गए।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में कोरोना वायरस से 827 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिख समुदाय पर यह अब तक के सबसे घातक हमलों में से एक है। अफगानिस्तान में पहले भी सिखों को निशाना बनाते रहे इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह ने इसकी जिम्मेदारी ली है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘महासचिव काबुल में सिख-हिंदू मंदिर में हमले की निंदा करते हैं जिसमें कई नागरिक मारे गए और घायल हो गए। वह पीड़ितों के परिवार के प्रति गहन सहानुभूति व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।’’ इस बीच, अमेरिका ने भी इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है।

इसे भी पढ़ें: मूडीज का 2020 में जी-20 देशों में मंदी आने का अनुमान

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि युद्धरत देश के लोग आईएस और अन्य आतंकवादी गतिविधियों से मुक्त भविष्य के हकदार हैं। उन्होंने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिका काबुल में एक सिख गुरुद्वारे और सामुदायिक केंद्र पर आईएस के भयानक हमले की निंदा करता है जिनमें दो दर्जन से अधिक निर्दोष लोग मारे गए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘देश की राजनीतिक चुनौतियों के बावजूद अफगान शांति प्रक्रिया वहां के लोगों के लिए अब भी बड़ा अवसर है कि वे एक साथ आकर राजनीतिक समझौता करें और आईएस के खिलाफ एकजुट हों।’’ दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिका की कार्यवाहक विदेश मंत्री एलिस जी वेल्स ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका काबुल में सिख मंदिर और एक सामुदायिक केंद्र पर आईएस के हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता है।’’ वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे एक खुले पत्र में भारतीय-अमेरिकी अटॉर्नी रवि बत्रा ने ‘‘छोटे परमाणु हथियारों’’ का इस्तेमाल करके आईएस के खात्मे की अपील की। बत्रा और उनका परिवार कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और वे पृथक रह रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis