अमेरिका, सहयोगी देशों का शिंजियांग में मानवाधिकार हनन पर चर्चा कराने का प्रस्ताव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 26, 2022

जिनेवा। अमेरिका और उसके कई पश्चिमी सहयोगी देशों ने चीन के शिंजियांग क्षेत्र में उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों के कथित हनन को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में विशेष चर्चा कराने के लिए सोमवार को एक प्रस्ताव पेश किया। ब्रिटेन, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नार्वे और स्वीडन सहित अन्य देशों के एक समूह ने परिषद में एक मसौदा प्रस्ताव पेश किया है, जिसके जरिये 2023 की शुरूआत में होने वाले इसके अगले सत्र में शिंजियांग में चर्चा कराने का अनुरोध किया गया है।

इसे भी पढ़ें: PFI पर कसेगा गृह मंत्रालय का शिकंजा, UAPA के तहत प्रतिबंध लगाने की तैयारी

यह ताइवान के भविष्य जैसे मुद्दों को लेकर हालिया तनाव के मद्देनजर पश्चिमी देशों और बीजिंग के बीच नया भू-राजनीतिक घटनाक्रम है। प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाने पर ऐसा पहली बार होगा कि चीन में मानवाधिकार से जुड़े मुद्दे को परिषद के एजेंडे में औपचारिक रूप से शामिल किया जाएगा। परिषद के 47 सदस्य हैं। इसका मुख्यालय जिनेवा में है। यहां राजनयिक सात अक्टूबर को परिषद के मौजूदा सत्र का समापन होने से पहले शिंजियांग पर प्रस्ताव पारित कराने की संभावना तलाश रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Hardeep Singh Nijjar Killing | हरदीप निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा पुलिस ने 3 भारतीयों को गिरफ्तार किया, तीनों हिट स्क्वाड का हिस्सा

Haryana । JJP विधायक सिहाग ने BJP के रणजीत चौटाला को समर्थन देने की घोषणा की

Delhi Tihar Jail में कैदी की हत्या, भोजन को लेकर हुई थी बहस

Patanjali और SRM Center संयुक्त रूप से आयुर्वेदिक औषधियों का नैदानिक परीक्षण करेंगे