बोइंग की दुर्घटनाओं से अमेरिकी संघीय उड्डयन एजेंसी सवालों के घेरे में

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 18, 2019

न्यूयॉर्क। इथोपिया ने जब कहा कि इथोपियन एयरलाइंस के विमान की पिछले हफ्ते की दुर्घटना और पांच माह पहले की लायन एयर के विमान की दुर्घटना में ‘‘स्पष्ट समानताएं’’ है तो हर की जुबान पर यही सवाल है कि क्या अमेरिका बोइंग 737 मैक्स के प्रमाणन से आत्मसंतुष्ट था? मई 2017 से सेवा में आए 737 मैक्स के अनेक परिवतों में से एक, 737 मैक्स 8, से अब तक दो भीषण हादसे हो चुके हैं। किसी नए विमान के लिये यह परिदृश्य अभूतपूर्व है। 

इथोपियाई राजधानी के दक्षिण-पूर्व में 10 मार्च को हुए विमान हादसे में 157 लोगों की जान चली गई थी जबकि अक्टूबर 2018 में लॉयन एयर के विमान हादसे में 189 लोगों की मौत हुई थी। जांच अभी जारी है लेकिन शुरुआती साक्ष्यों से इंजल को बंद होने से रोकने के लिए विमान को स्थिर करने वाली प्रणाली य् मैन्यूवरिंग कैरेक्टरिस्टिक्स ऑगमेंटेशन सिस्टम (एमसीएएस) में एक दिक्कत का संकेत मिला है। इथोपियाई परिवहन मंत्री दागमावित मोजेज ने रविवार को कहा कि मलबे से मिले फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर के अध्ययन से पता चला है कि लॉयन एयर की फ्लाइट से उसकी “स्पष्ट समानताएं” हैं। 

इसे भी पढ़ें: इथोपिया विमान हादसा की पेरिस में जांच शुरू, प्लेन क्रैश में गई थी 157 लोगों का जान

निर्णायक परिणाम के लिये भले ही कई महीने का वक्त लगे लेकिन विशेषज्ञ पूछ रहे हैं कि अमेरिकी पायलट की आपत्ति के बावजूद एमसीएएस की हरी बत्ती क्यों जल रही थी। अमेरिकी पायलट ने इस प्रणाली पर चिंता जताई है। अमेरिकी संघीय उड्डयन एजेंसी (एफएए) सवालों के घेरे में है क्योंकि वही विमानों के संचालन की इजाजत देने वाला प्राधिकार है। बीते दशक में उसने यह काम आउटसोर्स करना शुरू कर दिया और अब वह विमान निर्माताओं और बाहरी विशेषज्ञों को इसकी जिम्मेदारी दे दी है। 

 

 

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America